होम / Baby Hair: बेबी हेयर को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

Baby Hair: बेबी हेयर को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 6, 2024, 3:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Baby Hair: बाल हमारी खूबसूरती में चार-चँद लगाने का काम करते है। घने, मज़बूत और चमकदार बाल पाना हर किसी की ख़्वाहिश होती है। लेकिन इसी में अगर हेयर-फॉल की समस्या आ जाए तो सारी ख़ूबसूरती ख़राब हो जाती है। आपने अपने सिर पर बेबी हेयर ज़रूर देखे होंगे, जो हेयर लाइन के हास होते हैे। कई लोग तो बेबी हेयर क्या होते हैं, नहीं जानते। ये बेबी हेयर बच्चे, जवान, बूढ़े हर किसी के सिर पर आते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे कि बेबी हेयर कैसे हेयर फॉल कम करने में मदद करते है।

बेबी हेयर इतने छोटे होते हैं कि वो ठीक से दिखाई नहीं देते। ये हेयर लाइन के पास मौजूद होते हैं। अगर आसान भाषा में समझें तो, ये छोटे बाल कमज़ोर होते हैं और इन्हें सिर पर जमें ज़्यादा समय नहीं हुआ होता है। यही बाल कुछ समय बाद, बड़े हो जाते हैं। कमज़ोर होने की वजह से हेयर फॉल के समय यही बाल सबसे ज़्यादा टूटते हैं।

देश पाकिस्तान में घुसकर मारेंगे…, ब्रिटिश अखबार के दावे पर राजनाथ सिंह का दो टूक

इगर इन बालों को टूटने से रोक लिया गया तो, ये आपके आपके बाल को मज़बूत और घना बना देते हैं। इसीलिए, इन बालों का ध्यान रखने के लिए अपनी डाइट में चुछ पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।

1. मेथी के बीज आयरन, प्रोटीन, और फाइबर से भरे होते हैं, जो बालों के विकास के लिए ज़रूरी होते हैं। मेथी को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट मेथी के पानी को पी लें। इससे बेबी हेयर का टूटना बंद हो जाएगा और बाल तेज़ी से बढ़ेंगे।

2. आंवले का जूस पीना शुरू करें। ये बालों को मज़बूत बनाता है और उन्हें डैमेज होने से बचाता है। आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है। आप आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं, जूस पी सकते हैं।

3. जायफल को दूध में मिलाकर पीने से बेबी हेयर नहीं टूटते। जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं।

IPL 2024: RCB के सामने RR की चुनौती, यहां देखें जयपुर की पिच रिपोर्ट

4. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई दोनों होते हैं, जो बालों के विकास के लिए ज़रूरी होते हैं। अखरोट के सेवन से बाल घने होते हैं।

5. मोरिंगा पाउडर को पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और बालों में लगाएं। इससे बेबी हेयर का टूटना बंद हो जाएगा। मोरिंगा पाउडर में आयरन, विटामिन ए, सी, और ई, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

इंडिया न्यूज़ इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ventilated Seat Cover: वेंटिलेटेड सीट के क्या फायदे और गर्मियों में कैसे मिलता है इससे आराम, जानें पूरी जानकारी- Indianews
Twin Wonder 2024: केरल के कलाडी में 150 जुड़वां बच्चों ने मनाया एक साथ जश्न, वीडियो वायरल- Indianews
Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
HD Kumaraswamy: जेडीएस सेक्स स्कैंडल मामले में देवगौड़ा के पोते को करेगी निलंबित, कुमारस्वामी का बड़ा बयान- Indianews
COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News
ADVERTISEMENT