Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsKeep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby बच्चे की...

Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby बच्चे की मालिश करते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान

इंडिया न्यूज।

Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby : हर उम्र के लोगों को शरीर की मालिश से आराम मिलता है। लेकिन बच्चों के लिए मालिश दवा का काम करती है। आयुर्वेद में मालिश को फायदेमंद माना गया है। नवजात शिशु के शरीर की तेल से मालिश करते समय बहुत सी सावधानी रखनी चाहिए अन्यथा फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby

READ ALSO : Ashwagandha Removes Many Problems कई समस्याओं को दूर करता है अश्वगंधा

नवजात शिशु के शरीर की जब तेल से मालिश की जाती है तो इससे उसकी मांसपेशियों और शरीर की अकड़न को ठीक करने में मदद मिलती है। मालिश करने से बच्चे को भूख लगती है और अच्छी नींद में लाभ होता है। लेकिन मालिश के दौरान अक्सर लोगों से कुछ गलतियां हो जाती हैं जो नुकसानदायक हो सकती हैं। आइये जानते हैं बच्चे की तेल से मालिश कब और कैसे की जानी चाहिए और इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बच्चे की मालिश करते समय रखें इन बातों का ध्यान Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby

Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby

Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby

  1. बच्चे के शरीर की मालिश खिलाने या पिलाने के तुरंत बाद नहीं करनी चाहिए। अगर आपको बच्चे के शरीर की तेल से मालिश करनी है तो उसके भोजन करने या दूध पीने के एक घंटे बाद ही करें। ऐसा करना फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप बच्चे की मालिश उसके कुछ खाने या पीने के तुरंत बाद करते हैं तो इससे सेहत को नुकसान होता है।
  2. बच्चे की मालिश ऐसी जगह पर की जानी चाहिए जहां तापमान कम न हो। ठंडी जगह या ऐसी जगह जहां पर धूप नहीं है। वहां बच्चों के शरीर की मालिश नहीं करनी चाहिए। अगर आप ठंड कमरे में बच्चे की मालिश कर रही हैं तो ध्यान रखें कि वहां पर हीटर से तापमान बढ़ा लें।
  3. बच्चे की मालिश करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की उसकी मालिश की शुरूआत हमेशा पीठ के बल लिटा कर करें। पेट के बल लिटाकर मालिश की शुरूआत पहले नहीं करनी चाहिए।
  4. किसी भी समय बच्चे के शरीर की मालिश करने से बचना चाहिए। अगर आप बच्चे के शरीर पर मालिश करने का पूरा फायदा चाहते हैं तो उसकी मालिश रोजाना एक तय समय के हिसाब से ही करें। ऐसा करने से आपके बच्चे के सोने और जागने या खाने पीने का भी समय अपने आप ही तय हो जाएगा।

Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby

READ ALSO : Benefits of Reverse Hair Washing for Hair बालों के लिए रिवर्स हेयर वॉशिंग के लाभ

5. मालिश की शुरूआत करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी मालिश सबसे पहले पैरों से की जाए।        इसके बाद ही पीठ और पेट या छाती की मालिश करनी चाहिए।

6. बच्चे की मालिश करने के बाद उसे तुरंत नहलाना नहीं चाहिए। उसकी मालिश नहलाने के तुरंत बाद भी नहीं करनी        चाहिए। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है।

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

7. बच्चे की मालिश के दौरान हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी मालिश हल्के हाथों से की जाए। बच्चे     के शरीर की तेल से मालिश करते समय आपको कभी भी तेजी से रगड़कर मालिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से       बच्चे के शरीर और उसकी स्किन को नुकसान हो सकता है। हल्के हाथों से मालिश करना फायदेमंद माना जाता है।

Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby

READ ALSO : Sulfur is Beneficial for Hair बालों के लिए फायदेमंद है सल्फर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE