Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsSulfur is Beneficial for Hair बालों के लिए फायदेमंद है सल्फर

Sulfur is Beneficial for Hair बालों के लिए फायदेमंद है सल्फर

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Sulfur is Beneficial for Hair : फसलों की वृद्धि, विकास एवं अधिक उपज प्राप्त करने में नाइट्रोजन, फास्फोरस एवं पोटाश के बाद चौथा महत्वपूर्ण पोषण तत्व है सल्फर जिसे गंधक के नाम से भी जाना जाता है। सल्फर जैव रासायनिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि यह सभी जीवित कोशिकाओं का एक आवश्यक घटक है। यह समस्त जीवधारियों के शरीर निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है।

Sulfur is Beneficial for Hair

कहते हैं सल्फर हमारे शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है। बहुत सारी खाने की चीजों से हमें सल्फर मिलता है। प्याज को सल्फर का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन क्या जानते हैं कि सल्फर बालों के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल सल्फर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसके कारण इसका सेवन करने से तो शरीर को कई लाभ होते ही हैं। लेकिन अगर आप सल्फर को अपनी त्वचा और बालों पर लगाएं, तो इससे भी आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

घर पर ऐसे तैयार करें सल्फर Oil Sulfur is Beneficial for Hair 

एक छोटा चम्मच सल्फर पाउडर में आप दो छोटा चम्मच जोजोबा Oil, कैस्टर Oil एक छोटा चम्मच, एक छोटा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन Olive Oil, चार-पांच बूंद रोजमेरी एसेंशियल Oil व इतना ही पिपरमिंट एसेंशियल Oil लेकर उसको मिला लें। अब इस सारे मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में डाल लें।

फिर इसे अपने बालों में छिड़कें। इसके बालों में इसे आधे घंटे तक रहने दें और फिर सिर धो लें। इस रेसिपी को अपने बालों पर हफ्ते में दो बार या एक बार जरूर लगाएं ताकि आपको अच्छे नतीजे देखने को मिल सकें।

READ ALSO : Ashwagandha Removes Many Problems कई समस्याओं को दूर करता है अश्वगंधा

Oil बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान Sulfur is Beneficial for Hair

अगर आप सल्फर से घर पर ही Oil बना कर प्रयोग कर रहे हैं तो सबसे पहले एक बार थोड़े से बालों में पैच टेस्ट कर लेना चाहिए। क्योंकि बहुत सी महिलाएं इसकी दुर्गंध को ज्यादा देर तक बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं। इस स्प्रे को प्रयोग करने से पहले बॉटल को अच्छे से शेक कर लें।

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

सल्फर का प्रयोग अधिक मात्रा में न करें केवल सुझाई गई मात्रा में ही इसका प्रयोग करें। सल्फर को डाइट का हिस्सा बनाएं। सल्फर प्याज में भी मौजूद होता है। इसलिए आप प्याज के रस से भी अपने सिर की मसाज कर सकती है। सल्फर से बाल सफेद होने से बचते हैं, मजबूत होते हैं और झड़ने से बचते हैं। अगर आपके बालों का विकास रुक गया है तो भी सल्फर बालों को बढ़ाने में लाभदायक है।

Sulfur is Beneficial for Hair

READ ALSO : Benefits of Reverse Hair Washing for Hair बालों के लिए रिवर्स हेयर वॉशिंग के लाभ

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE