Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsKeep These Things in Mind While Eating Fruits फल खाते समय इन...

Keep These Things in Mind While Eating Fruits फल खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Keep These Things in Mind While Eating Fruits : कई लोग खाना खाते समय फ्रूट्स सलाद खाते हैं लेकिन आयुर्वेद अनुसार खाने के साथ कभी भी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है बल्कि कई तरह की डाइजेशन से जुड़ीं परेशानियां भी हो सकती हैं। फल मिनरल्स, फाइबर, विटामिन और एंटी आक्सीड्रेंट्स से भरपूर होते हैं।

Keep These Things in Mind While Eating Fruits

कहते हैं कि जिन लोगों को डायबिटीज से जुड़ी परेशानी है उनके लिए हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल सही नहीं हैं और जिन लोगों को आंतों से जुड़ी समस्याएं हैं उनके लिए हाई फाइबर से भरपूर फल हेल्दी नहीं हैं। संतरे जैसे कुछ फल जहां खाने के बाद खाना फायदेमंद है, वहीं आम जैसे फलों को खाने के बाद खाना शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। तो आइए जानते हैं खाने के बाद कौन से फल खाएं और कौन से न खाएं?

Keep These Things in Mind While Eating Fruits

READ ALSO : Follow This Routine With Yoga योग के साथ अपनाएं ये रूटीन

खाने के बाद ये फल खाएं Keep These Things in Mind While Eating Fruits

Keep These Things in Mind While Eating Fruits

संतरा Keep These Things in Mind While Eating Fruits

संतरे के रस में फ्लेवोनोइड्स होता है, जो कि शरीर में अनहेल्दी फैट्स को कम करता है। जब आपने भारी भोजन किया हो या बहुत तली-भुनी चीजों को खाया हो, तो ये उनके नुकसान को कम कर सकता है। बताते हैं कि संतरे में दो एंटीआक्सिडेंट नारिंगिन और हेस्परिडिन होते हैं, जो कि अनहेल्दी खाने से उत्पन्न होने वाले आक्सीडेटिव तनाव और सूजन को बेअसर कर सकते हैं। इस तरह से ब्लड वेसेल्स को होने वाले नुकसान से भी बचा सकते हैं।

किन्नू Keep These Things in Mind While Eating Fruits

किन्नू की सबसे खास बात ये है कि ये ये विटामिन से भरपूर है। ये आपके डायजेशन सिस्टम पर बिना कोई दबाव डाले मेटाबोलिज्म को तेज कर देता है। इस तरह खाने के बाद एक किन्नू खाना बदहजमी और गैस से बचाता है।

कीवी Keep These Things in Mind While Eating Fruits

खाने के बाद अगर आपको भूख लगे तो, आप कीवी खा सकते हैं कि इसमें शुगर और फैट की मात्रा ना के बराबर होती है। खास बात ये है अगर आप इसे खाने के बाद खाते हैं, तो ये आपके पाचनतंत्र को परेशान नहीं करेगा और पेट इसे बिना किसी दिक्कत के पचा लेगा। कीवी खाने से शरीर में खून की कमी को दूर करता है, मेटाबोलिज्म सही रखता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

READ ALSO : 5 Tips to Make Skin Soft in Winter Season सर्दियों के मौसम में त्वचा को कोमल बनाने के 5 टिप्स

खाने के बाद ये फल न खाएं Keep These Things in Mind While Eating Fruits 

* केले को खाने के बाद खाना शरीर में कैलोरी और ग्लूकोज लेवल को बढ़ाने जैसा है। इसलिए आपको खाने के बाद केला खाने से बचना चाहिए।

* तरबूज को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए नहीं तो ये आपका मोटापा बढ़ा सकता है। इसके सेवन का सही समय, दोपहर का है। साथ ही इसे खाने के बाद पानी, दूध, लस्सी और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

* आम में शुगर की मात्रा काफी पायी जाती है। जो ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है। डायबिटीज के रोगी तो बिल्कुल सेवन न करें। आम खाना खाने से एक घंटा पहले या बाद में खाने की सलाह दी जाती है।

* अंगूर शरीर में नमी बनाए रखता है। भोजन करने और अंगूर खाने के समय में अंतर होना बेहद आवश्यक है।

Keep These Things in Mind While Eating Fruits

READ ALSO : Make the House Beautiful at Low Cost कम खर्चे में घर को बनाएं सुंदर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE