Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsWhy Drink Jaggery Tea in Winter क्यों सर्दियों में पिएं गुड़ की...

Why Drink Jaggery Tea in Winter क्यों सर्दियों में पिएं गुड़ की चाय

Why Drink Jaggery Tea in Winter : सर्दियों में गुड़ खाने के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं। चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी के मौसम में शरीर को गर्माहट देने और इम्यूनिटी बढ़ाने का जरिया माना जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि  पीने के भी ढेरों फायदे हैं।

READ ALSO : Fetus Seen During Ultrasound अल्ट्रासाउंड के दौरान भ्रूण की पोजिशन देख रहे थे डॉक्टर्स, तभी देखा ये नजारा

गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें गुड़ में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए और बी, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम और मिनरल्स व विटामिन शामिल होते हैं, ये सभी एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं।

पेट की समस्या में फायदेमंद Why Drink Jaggery Tea in Winter

जी हां गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद लाभदायक है। खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन पाचन में सहयोग करता है।

सर्दी होने पर राहत दे Why Drink Jaggery Tea in Winter

सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा। इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है, और आप इसका काढ़ा भी बनाकर ले सकते हैं।

मूड को खुशनुमा बनाएं Why Drink Jaggery Tea in Winter

गु़ड़ एक अच्छा मूड बूस्ट है, यह आपके मूड को खुशनुमा बनाने में मदद करता है। इसके अलावा माइग्रेन की समस्या में भी गुड़ फायदा पहुंचाता है। प्रतिदिन गुड़ का सेवन करने से लाभ होता है।

खट्टी डकारें में लाभ Why Drink Jaggery Tea in Winter

खट्टी डकारें आने या पेट की अन्य समस्या में गुड़ में काला नमक मिलाकर चाटने से लाभ होता है। इसके अलावा यह तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में काफी सहायक होता है।

मासिकधर्म में फायदेमंद Why Drink Jaggery Tea in Winter

महिलाओं को मासिकधर्म की समस्याओं में राहत देने के लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद है। उन दिनों में गुड़ का सेवन करने से हर तरह की तकलीफ में राहत मिलेगी।

भूख बढ़ाएं Why Drink Jaggery Tea in Winter

अगर आपको कम भूख लगती है,तो आपकी इस समस्या का इलाज गुड़ के पास है। गुड़ खाने से आपकी भूख खुलेगी, और पाचनक्रिया दुरूस्त होगी।

अस्थमा का इलाज करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

अस्थमा के इलाज में गुड़ काफी लाभदायक होता है। गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती और शरीर में आवश्यक गर्मी बनी रहती है।

सांस संबंधी रोगो से छुटकारा Why Drink Jaggery Tea in Winter

इसके अलावा सांस संबंधी रोगों के लिए पांच ग्राम गुड़ को समान मात्रा में सरसों के तेल में मिलाकर खाने से सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

गला ठीक करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

गला बैठ जाने और आवाज जकड़ जाने की स्थिति में पके हुए चावल में गुड़ मिलाकर खाने से बैठा हुआ गला ठीक होता है एवं आवाज भी खुल जाती है।

कान के दर्द में लाभदायक Why Drink Jaggery Tea in Winter

कान में दर्द होने पर भी गुड़ काफी लाभदायक होता है। गुड़ को घी के साथ मिलाकर खाने से कान में होने वाले दर्द की समस्या ये निजात मिलती है।

रक्त की सफाई करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

गुड़ शरीर में रक्त की सफाई कर मेटाबॉलिज्म रेट को भी नियंत्रित करता है। इसकें अलावा गुड़ गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है।

शरीर के तापमान को नियंत्रित करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में गुड़ सहायक होता है। इसमें एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं, इसलिए अस्थमा होने पर भी मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

त्वचा की सफाई में मदद करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

त्वचा की सेहत के लिए भी गुड़ आपके लिए बहुत काम की चीज है। जी हां गुड़ रक्त से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर कर, त्वचा की सफाई में मदद करता है, और रक्त संचार भी बेहतर करता है।

मुंहासों की समस्या मदद करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या नहीं होती और त्वचा में चमक आती है। यह आपकी त्वचा की समस्याओं को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करता है।

आयरन की कमी को पूरी करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

शरीर में आयरन की कमी होने पर गुड़ आपकी काफी मदद कर सकता है। गुड़ आयरन का एक अच्छा और सुलभ स्रोत है। एनिमिया के रोगियों के लिए भी गुड़ बेहद फायदेमंद होता है।

शरीर में उर्जा प्रदान करें Why Drink Jaggery Tea in Winter

अगर आप बहुत अधिक थकान या कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ा देता है, और आपको थकान महसूस नहीं होती।

Why Drink Jaggery Tea in Winter 

READ ALSO : 5 Benefits of Jaggery and Black Pepper गुड़ और काली मिर्च के 5 फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE