Saturday, November 27, 2021
HomeIndia Newsस्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के नतीजे घोषित, इंदौर फिर बना सबसे सुंदर शहर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के नतीजे घोषित, इंदौर फिर बना सबसे सुंदर शहर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी स्वच्छता मिशन के तहत हर वर्ष कराए जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा इंदौर को लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। सूरत को दूसरा स्थान मिला है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा स्वच्छ शहरों को स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 प्रदान किए गए हैं। इसमें मप्र का इंदौर पहले स्थान पर रहा तो राष्ट्रपति कोविन्द ने गुजरात के सूरत और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा को देश के दूसरे और तीसरे सबसे स्वच्छ शहर बनने पर सम्मानित किया। वहीं, केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में सबसे स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में यूपी के वाराणसी को पहला स्थान मिला है।

राष्ट्रपति कोविन्द द्वारा 342 शहरों को सम्मानित किया गया, जिन्हें ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ में गारबेज फ्री सिटी और सफाई मित्र चैलेंज की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया। दिल्ली में आयोजित ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा कि देशवासियों की सोच में बदलाव, स्वच्छ भारत अभियान की बहुत बड़ी सफलता है। आज यह बदलाव व्यापक स्तर पर हुआ है। अब तो बहुत से परिवारों में छोटे बच्चे भी परिवार के बड़े लोगों को गंदगी फैलाने से रोकते हैं।

कोरोना के कारण 28 दिनों में किया सर्वे

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण कई सुरक्षा चुनौतियां होने के बावजूद इस साल रिकॉर्ड 28 दिनों में यह स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने इस अवधि के दौरान कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन में सुधार का जिक्र करते हुए कहा कि 6 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों में जमीनी स्तर पर समग्र सुधार 5 फीसदी से 25 फीसदी हुआ है।

सर्वेक्षण में 4,320 शहरों ने लिया भाग

स्वच्छ सर्वेक्षण के 2021 संस्करण में कुल 4,320 शहरों ने भाग लिया। शहरों को आमतौर पर स्टार सिस्टम का उपयोग करके रेट किया जाता है और इस साल, 342 शहरों को, 2018 में 56 की तुलना में कुछ स्टार रेटिंग के तहत प्रमाण पत्र दिए गए। इसमें नौ पांच स्टार शहर, 166 तीन स्टार शहर, 167 एक स्टार शहर शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा, यह स्वच्छ सर्वेक्षण का छठा संस्करण है जो दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण बन गया है। इन शहरों के स्थानीय निकायों को यह सम्मान दिया जाएगा, जिसके लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है।

Also Read : Priyanka Gandhi ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, लखीमपुर हिंसा के पीड़ितों को न्याय दिलाने की मांग

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE