होम / Cng And Png Price in India सीएनजी और पीएनजी के बढ़े दाम, जानिए नई कीमत

Cng And Png Price in India सीएनजी और पीएनजी के बढ़े दाम, जानिए नई कीमत

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 18, 2021, 12:55 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: 

Cng And Png Price in India आज के समय में लोगों के लिए दो चीजें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई हैं। पहला वाहन ईंधन तो दूसरा सीएनजी व पीएनजी। यह लोगों के एक-दूसरे के पूरक बन गए हैं। अगर दोनों में किसी में भी सरकारें भाव में इफाजा करती  हैं तो इसका सीधा असर देशवासियों को जेब में जाता है। मौजूद समय देश भर में लोगों को पेट्रोल व डीजल के दामों राहत मिल रही है। लेकिन उलट सीएनजी व पीएनजी के दामों में वृद्धि हो गई है। देश में एक बार फिर शनिवार की सुबह सीएनजी और पीएनजी के भावों में वृद्धि हुई है।

मुंबई में सीएनजी के दाम इस प्रकार (Cng And Png Price in India)

वृद्धि भाव के अनुसार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सीएनजी 2 प्रति किलो के भाव से बढ़े हैं तो वहीं पीएनजी 1.50 रुपए प्रति यूनिट के रेट से वृद्धि हुई है। लोगों को मुंबई में सीएनजी अब 63.50 रुपये प्रति किलो मिल रही है, जबकि पीएनजी की कीमत 38 रुपये प्रति यूनिट हो गई है। इन दोनों के बढ़े हुए कहा गया कि गैस के खरीद मूल्य में वृद्धि के कारण परिवर्तन का निर्णय किया गया है।

उत्तर प्रदेश के शहरों में भी बढ़े दाम (Cng And Png Price in India)

सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में हुई बढ़ोतरी का असर उत्तर प्रदेश के शहरों पर भी दिखाई दिया है। यूपी के लखनऊ, उन्नाव और आगरा में भी CNG और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। बढ़ोतरी के बाद आज सुबह से लखनऊ, उन्नाव और आगरा में CNG की नई कीमत 72.50 रुपये प्रति किलो हो गई है, जबकि इन्हीं शहरों में पीएनजी का दाम 38.50 रुपए प्रति यूनिट हो गया है। इसके प्रभु श्री राम की नगरी में भी सीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है। अब यहां यह 72.95 रुपये/kg होगी। हालांकि यूपी के इन शहरों में वृद्धि से पहले सीएनजी 70.50 रुपये/kg के भाव से मिल रही थी।

क्या है सीएनजी (Cng And Png Price in India)

CNG का पूरा नाम Compressed Natural Gas है। ये भी नेचुरल गैस की तरह ही होती है। इसे हाई प्रेशर (Upto 200 bar) पर कंप्रेस किया जाता है। इसका प्रयोग वाहनों के लिए किया जाता है। जिसमें ये ईंधन की जगह प्रयोग की जाती हैं।

क्या होती है पीएनजी (Cng And Png Price in India)

पीएनजी को पाइप्ड नेचुरल गैस कहते हैं। इस नेचुरल गैस उपयोग उद्योगों  और घर में खाने बनाने के लिए करते हैं। यह पाइप के जरिय से लोगों के घरों व उद्योग खानों में पहुंचाया जाता है। पीएनजी गैस घरेलू गैस (एलपीजी) की तुलना में 30 प्रतिशत सस्ती होती है। पीएनजी केवल 515 परसेंट तक हवा के साथ मिलने होने पर ही आग पकड़ती है, जबकि एलपीजी यदि 2 फीसद या उससे अधिक हवा के साथ मिल हो जाए तो भी आग पकड़ लेती है।

Also Read : Vi New Plans : Vi यूजर्स के लिए खुशखबरी! चार नए प्लान्स जारी, 155 रुपये से होगी शुरुआत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: चुनाव आयोग की चेतावनी के बाद भी जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर दोहराया ये का आरोप, जानें क्या कहा-Indianews
Salaar 2 में लीड रोल को लेकर अटकलें हुई तेज, प्रभास के साथ नजर नहीं आएंगी Kiara Advani! -Indianews
Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
ADVERTISEMENT