होम / Government Borrowing Plan: सरकार नए वित्त वर्ष में बाजार से लेगी उधार, पहली छमाही में 7.50 लाख करोड़ रुपये

Government Borrowing Plan: सरकार नए वित्त वर्ष में बाजार से लेगी उधार, पहली छमाही में 7.50 लाख करोड़ रुपये

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 28, 2024, 2:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Government Borrowing Plan: भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से सलाह लेकर नए वित्त वर्ष 2024-25 की पहली छमाही में बाजार से उधार लेने के कार्यक्रम का खाका पेश किया है। केंद्र सरकार ने 2024-25 के लिए पेश किए गए बजट में 14.13 लाख करोड़ रुपये उधार लेने का अनुमान जताया है। जिसमें से 7.50 लाख करोड़ रुपये यानि कुल उधार का 53.08 फीसदी अप्रैल से सितंबर छमाही के दौरान जुटाये जाने की योजना है। दरअसल सरकार इस बार 12000 करोड़ रुपये सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड जारी कर बाजार से उधार जुटाने जा रही है।

वित्त मंत्रालय ने जारी किया प्रेस रिलीज

बता दें कि, वित्त मंत्रालय के द्वारा प्रेस रिलीज जारी कर एक अप्रैल 2024 से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष के दौरान केंद्र सरकार के उधार लेने के कार्यक्रम का खाका जारी किया है। सरकार के अनुसार, बाजार से मिले फीडबैक के आधार पर और ग्लोबल मार्केट प्रैक्टिस को देखने हुए 15 साल की अवधि वाले नए डेटेड सिक्योरिटीज जारी करने का फैसला लिया गया है। दरअसल, सरकार 15 साल की अवधि वाले बॉन्ड जारी कर 1.04 लाख करोड़ रुपये जुटाने जा रही है। जो कि सरकार द्वारा बाजार से जुटाये जाने वाले कुल उधार का 13.87 फीसदी है। भारत सरकार ने बताया कि पहली छमाही के दौरान बाजार से 7.50 लाख करोड़ रुपये उधार लेकर जुटाया जाएगा उसे आरबीआई के जरिए 26 हफ्तों के दौरान साप्ताहिक ऑक्शन के जरिए जुटाया जाएगा।

Congress Candidates Eighth List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की आठवीं सूची, शिवराज-सिंधिया के खिलाफ उतारे ये उम्मीदवार

आरबीआई इस पुरे प्रकरण को देखती है

बता दें कि भारत सरकार उधार लेने के लिए 3, 5, 7, 10, 15, 30, 50 और 50 साल की अवधि वाले बॉन्ड जारी करेगी। सरकार के उधार लेने के कार्यक्रम को आरबीआई मैनेज करती है। हर हफ्ते शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक बॉन्ड जारी कर ऑक्शंस के जरिए सरकार के लिए उधार जुटाती है। सरकार के लिए उधार लेने के कार्यक्रम को बेहद अहम माना जाता है। सरकार बॉन्ड के जरिए बाजार से उधार लेकर अपने वित्तीय घाटे को पूरा करती है।

Mexico Fires: मेक्सिको में तेज हवाओं के कारण, 15 राज्यों के जंगलों में लगी भीषण आग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HP Laptops: 8 जीबी रैम और विंडोज 11 के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली एचपी लैपटॉप, यहां देखें लिस्ट- indianews
Bhuvan Bam हैं भारत के सबसे अमीर यूट्यूबर? नेटवर्थ जानकर होगा यकीन -Indianews
Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में लड़के ने 35 वर्षीय महिली पर चलाई गोली, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
नायक में अनिल कपूर के किरदार पर ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Eknath Shinde, फिल्मों पर कही ये बात -Indianews
JSSC प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 आज, यहां जानें जरुरी डीटेल- indianews
ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन की अखबारों से तस्वीरें काटती थी Priyanka Chopra, कॉम्पिटिशन पर कही ये बात -Indianews
Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews
ADVERTISEMENT