होम / 12-14 आयु वर्ग के 50 लाख से अधिक युवाओं को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई Over 50 lakh youngsters between 12-14 age group inoculated with first dose of COVID-19 vaccine

12-14 आयु वर्ग के 50 लाख से अधिक युवाओं को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई Over 50 lakh youngsters between 12-14 age group inoculated with first dose of COVID-19 vaccine

Amit Gupta • LAST UPDATED : March 23, 2022, 6:13 pm IST

Over 50 lakh youngsters between 12-14 age group inoculated with first dose of COVID-19 vaccine

12-14 आयु वर्ग के 50 लाख से अधिक युवाओं को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को जानकारी दी कि 12-14 वर्ष की आयु के 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को COVID-19 वैक्सीन (50 lakh beneficiaries aged between 12-14 years) की पहली खुराक मिली है।

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में एक और उपलब्धि

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, “दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में एक और उपलब्धि। 12-14 आयु वर्ग के 50 लाख से अधिक युवाओं ने #COVID19 वैक्सीन (COVID-19 vaccine) की अपनी पहली खुराक प्राप्त की है। हमारे युवा योद्धाओं पर बेहद गर्व है। #SabkoVaccineMuftVaccine,” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया।

Also Read: हां, हम गांधी-नेहरू परिवार के गुलाम हैं : संयम लोढ़ा

Corbevax vaccine: 16 मार्च को, COVID-19 के खिलाफ 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के साथ शुरू हुआ। इसके अलावा, सरकार ने एहतियाती खुराक प्राप्त करने के लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कॉमरेडिटी की शर्त को माफ करने का भी फैसला किया था।

“COVID-19 टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए, PM @NarendraModi जी के नेतृत्व में ‘#SabkoVaccineMuftVaccine’ अभियान के तहत, 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का COVID टीकाकरण आज से शुरू हो गया है। 60+ आयु वर्ग के सभी लोग भी आज से ऐहतियाती खुराक मिल सके। आइए मिलकर देश को सुरक्षित करें, टीका लगवाएं।’

कॉर्बेवैक्स की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में दी जाएगी

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 12 से 14 साल के आयु वर्ग के लाभार्थियों को बायोलॉजिकल ई के इंट्रामस्क्युलर वैक्सीन कॉर्बेवैक्स की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में दी जाएगी।

इस बीच, सरकार ने बताया कि अनंतिम रिपोर्टों के अनुसार आज सुबह 7 बजे तक भारत का COVID-19 टीकाकरण कवरेज 181.89 करोड़ (1,81,89,15,234) से अधिक हो गया है।

राष्ट्रव्यापी COVID-19 टीकाकरण 16 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ

राष्ट्रव्यापी COVID-19 टीकाकरण 16 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ। COVID-19 टीकाकरण के सार्वभौमिकरण का नया चरण 21 जून, 2021 से शुरू हुआ। टीकाकरण अभियान को और अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों के लिए वैक्सीन उपलब्धता की अग्रिम दृश्यता के माध्यम से तेज किया गया है। केंद्र शासित प्रदेशों को उनके द्वारा बेहतर योजना बनाने और वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करने के लिए।

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में COVID टीके उपलब्ध कराकर उनका समर्थन कर रही है। COVID-19 टीकाकरण अभियान के सार्वभौमिकरण के नए चरण में, केंद्र सरकार देश में वैक्सीन निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जा रहे टीकों का 75 प्रतिशत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को खरीद और आपूर्ति (मुफ्त) करेगी।

Also Read : Punjab AG Will Take Only Rs 1 As Salary: सिर्फ 1 रुपए सैलरी के रूप में लेंगे पंजाब एजी

Read More: Bhagwant Mann Cabinet Decision : पंजाब में भरे जाएंगे 25 हजार खाली पद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Diljit Dosanjh ने शेयर की अपनी तस्वीरें, Kareena Kapoor Khan ने पोस्ट पर रिएक्ट कर लोगों का खींचा ध्यान -Indianews
America: महिला टीचर पर यौन शोषण का आरोप, परिवार से छुपा कर करती थी ये गंदे काम-Indianews
PM Modi in Jharkhand: पीएम मोदी ने लोहरदगा मे भरी हुंकार, कहा धर्म के आधार पर नहीं मिलेगा आरक्षण-Indianews
Amitabh Bachchan ने गर्मजोशी से गले लगाते हुए Rajinikanth संग शेयर की तस्वीर, फैंस ने दिए रिएक्शन -Indianews
Shriya Saran: ये एक्ट्रेस है क्लासिकल डांस में माहिर, बड़े पर्दे पर अजय देवगन की बीवी का निभाया था रोल-Indianews
Shekhar Suman ने अपने बेटे आयुष की मौत के बाद बंद किया मंदिर, घर से हटाई भगवान की मूर्तियां -Indianews
Irfan Pathan: हार्दिक की कप्तानी पर सही सवाल उठाए गए थे! इरफान ने पंड्या के खिलाफ में कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT