होम / Swami Smaranananda Passes Away: रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद महाराज हुए ब्रह्मलीन, पीएम मोदी ने साझा की उनसे जुड़ी यादें

Swami Smaranananda Passes Away: रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद महाराज हुए ब्रह्मलीन, पीएम मोदी ने साझा की उनसे जुड़ी यादें

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 27, 2024, 2:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Swami Smaranananda Passes Away: रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज मंगलवार (26 मार्च) की देर रात्रि में ब्रह्मलीन हो गए। पिछले कुछ सप्‍ताह से बीमार चल रहे स्‍वामी स्‍मरणानंद का अस्‍पताल में इलाज चल रहा था। उन्होंने दुनिया को 95 वर्ष की आयु में अलविदा कहा। रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष के न‍िधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीड‍िया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर श्रद्धांजलि दी।साथ ही उनके साथ जुड़ी पुरानी यादों से तस्वीरें भी साझा की।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

इस दौरान पीएम मोदी ने लिखा कि रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के श्रद्धेय अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज ने अपना जीवन आध्यात्मिकता और सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। पीएम मोदी ने उनको याद करते हुए लिखा कि वर्षों से मेरा उनसे बहुत घनिष्ठ संबंध रहा है। मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी। कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। मेरी संवेदनाएं बेलूर मठ के अनगिनत भक्तों के साथ हैं।ओम शांति।

Atal Pension Scheme: जयराम रमेश-सीतारमण के बीच वार-पलटवार, कांग्रेस नेता ने अटल पेंशन योजना बताया कागजी शेर 

रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष

बता दें कि, स्वामी स्मरणानंद जी महाराज के निधन के बाद रामकृष्ण मिशन की तरफ से भी एक बयान जारी क‍िया गया। ज‍िसमें कहा क‍ि वह 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे। स्वामी जी को कई दिनों से यूरिन संबंधी समस्या हो रही थी जिसका अस्‍पताल में इलाज चल रहा था। आरके मिशन के बयान में आगे कहा गया कि श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली। स्वामी जी को यूरिन के संक्रमण की वजह से गत 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था। परंतु बाद में सांस लेने में समस्‍या आने पर उनको 3 मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था।

Arvind Kejriwal: ईडी रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट कल करेगी सुनवाई

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT