होम / 26/11 Attack: मुंबई हमलों का एक और आरोपी पहुंचा अस्पताल, साजिद मीर को किसी ने दिया जहर

26/11 Attack: मुंबई हमलों का एक और आरोपी पहुंचा अस्पताल, साजिद मीर को किसी ने दिया जहर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 5, 2023, 9:12 am IST

India News(इंडिया न्यूज),26/11 Attack: लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों की हत्याओं के बारे में रहस्य बरकरार रहने के बीच, 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक, वैश्विक आतंकवादी और लश्कर कमांडर साजिद मीर की भलाई के बारे में व्यापक चर्चा ने अनिश्चितता को और गहरा कर दिया है। पाकिस्तान के जिहादी हलकों में पिछले साल जून में आतंकवाद विरोधी अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद से कोट लखपत जेल में बंद मीर को अचानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

साजिद मीर किसी ने दिया जहर

रिपोर्टों से पता चलता है कि उन्हें जहर दिया गया था और तब से वह वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। यह उन रिपोर्टों के मद्देनजर आया है कि धमकी भरे इनपुट के कारण उन्हें डेरा गाज़ी खान जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था। हालाँकि, यहाँ के सूत्र उन रिपोर्टों से सावधान दिखे, जिनमें संदेह जताया गया था कि ये लश्कर कमांडर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के विदेशी आग्रह से बचने के लिए पाकिस्तान के सैन्य-खुफिया तंत्र द्वारा एक चाल हो सकती है।

पाकिस्तान पर दबाव असहनीय होने और एफएटीएफ द्वारा और अधिक दंडित किए जाने का खतरा मंडराने के बाद ही मीर को आतंक के वित्तपोषण के आरोप में आठ साल की सजा सुनाई गई थी और उस पर 4.2 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। लश्कर कमांडर को पिछले अप्रैल में गुप्त तरीके से हिरासत में लिया गया था, जबकि जून 2022 में एफएटीएफ की बैठक से ठीक पहले जेल की सजा सुनाई गई थी, जो एक अंतर सरकारी संगठन है जो आतंक के वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग पर नज़र रखता है।

भारतीय खुफिया सूत्रों ने यह भी कहा कि अमेरिका में उसके प्रत्यर्पण को रोकने के लिए उसकी मौत का नाटक करना भी एक धोखा हो सकता है। मीर, जिसके सिर पर एफबीआई द्वारा घोषित पांच मिलियन डॉलर का इनाम है, अमेरिकी सरकार द्वारा वांछित है।

प्लास्टिक सर्जरी के जरिए अपना हुलिया बदल लिया

एफबीआई के मुताबिक, मीर (45) ने मुंबई हमले के बाद प्लास्टिक सर्जरी के जरिए अपना हुलिया बदल लिया था। वह एक समय में लश्कर-ए-तैयबा का विदेशी भर्तीकर्ता और अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली उर्फ दाऊद गिलानी का मुख्य संचालक था। अमेरिकी न्याय विभाग के एक दस्तावेज़ में उल्लेख किया गया है कि कैसे 26/11 के हमलावर हमले के दौरान मीर और उसके सहयोगियों – अबू काहाफा और मजहर इकबाल – के साथ वास्तविक समय में टेलीफोन पर संपर्क में थे।

मीर की सलाह पर, हेडली ने लश्कर की ओर से अपनी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए अपना दिया हुआ नाम “दाऊद गिलानी” को बदलकर “डेविड कोलमैन हेडली” कर लिया था, जिससे वह भारत में खुद को एक अमेरिकी के रूप में पेश कर सके जो न तो मुस्लिम था और न ही पाकिस्तानी। मीर ने हेडली को अपनी निगरानी गतिविधियों के लिए मुंबई में एक आव्रजन कार्यालय खोलने की सलाह दी और इसकी स्थापना के लिए उसे 25,000 डॉलर दिए गए।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT