होम / Gurugram: ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ मेयर्स की बैठक गुरुग्राम में हुई, कार्तिक शर्मा रहे मुख्य अतिथि

Gurugram: ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ मेयर्स की बैठक गुरुग्राम में हुई, कार्तिक शर्मा रहे मुख्य अतिथि

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 13, 2023, 7:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gurugram, गुरुग्राम: ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ मेयर्स द्वारा गुरुग्राम के होटल हयात में एग्जीक्यूटिव कमिटी मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से विभिन्न नगर निगम में मेयर शामिल हुए, इस बैठक का आयोजन अंबाला की मेयर शक्ति रानी शर्मा द्वारा किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर सांसद कार्तिकेय शर्मा पहुंचे, दरअसल ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर देश भर के महापौर का एक संगठन है जिसमें समय-समय पर अलग-अलग राज्यों में निगम क्षेत्र में विकास कार्य और योजनाओं को लेकर चर्चा होती है।

इस वक्त देश में 214 नगर निगम क्षेत्र हैं जिनके मेयर इस काउंसिल के सदस्य है , जिसमें ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर्स की एग्जीक्यूटिव कमेटी की यह बैठक थी हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान , मध्य प्रदेश सहित तमाम राज्यों से मेयर शामिल हुए। इस बैठक में पंहुचे तमाम मेयर्स ने अपने अपने नगर निगम क्षेत्र को लेकर चर्चा की तो वन्ही ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ मायर्स के द्वारा सांसद कार्तिकेय शर्मा को एक मांग पत्र भी सौंपे जिसमें केंद्र सरकार से कई मांग रखी गई।

अधिकार देने की मांग

मेयर्स के अनुसार 1994 में जो 74 वा संशोधन हुआ था उसे अभी तक कई राज्यो ने लागू नही किया है जिसके कारण महापौरों को अपने क्षेत्र में कार्य करने पर कठिनाई आती है। लोगो की अपेक्षा निगम से बढ़ी है और सरकार भी नगर निगम को काम तो सौंप रही हैं लेकिन संसाधन और प्रशासनिक अधिकार नही दिए गए है ऐसी ही विंसगतियो को लेकर चर्चा की गई है और यह भी मांग की गई है कि देश मे एक समान कानून बने। ऐसे ही मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार के नाम सांसद कार्तिकेय शर्मा को एक मांग पत्र सौंपा है।

केंद्र सरकार से बात करेंगे

मांगपत्र पर कार्तिक शर्मा ने कहा कि वह इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से बात करेंगे संसद में भी इस मुद्दे को उठाएंगे और जल्द महापौर के एक डेलिगेशन की मुलाकात केंद्र सरकार से कराएंगे, मेयर्स के मुद्दे जनता से सरोकार रखते है जिनका पूरा होना जरूरी है, तमाम मेयर्स का जनता से सीधा सरोकार होता है और लोगों की भी काफी उनसे उम्मीदें होती हैं इसलिए मेयर्स के अधिकारों में समानता होनी चाहिए ताकि उन्हें काम करने का मौका मिले |

इस बैठक में अंबाल की मेयर शक्ति रानी शर्मा, दिल्ली की मेयर शैली ओबराय, पंजाब के अबोहर के मेयर विमल त्रिपाठी, लखनऊ की मेयर सुषमा खर्कवाल, जयपुर की मेयर सौम्या गुर्जर सहित कई शहरों के मेयर शामिल हुए।

यह भी पढ़े-

Tags:

Gurugram
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT