होम / Rajnath Singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान, कहा- जब राष्ट्र की सुरक्षा की बात आती है तो सभी राजनीतिक दल एकजुट होते हैं

Rajnath Singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान, कहा- जब राष्ट्र की सुरक्षा की बात आती है तो सभी राजनीतिक दल एकजुट होते हैं

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 12, 2023, 8:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rajnath Singh, दिल्ली: नागरिक-सैन्य जरूरतों की आवश्यकता पर जोर देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि जब राष्ट्र की सुरक्षा की बात आती है तो सभी राजनीतिक दल एकजुट होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की सराहना की।

रक्षा मंत्री ने यहां एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “नागरिक-सैन्य संलयन समय की मांग है क्योंकि देश की सुरक्षा करना केवल हमारे सशस्त्र बलों की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि नागरिकों की भी जिम्मेदारी है।” उन्होंने बीआरओ द्वारा 2,941 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई कुल 90 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

10 राज्यों में उद्घाटन

इस परियोजनाओं में 22 सड़कें, 63 पुल, एक सुरंग, दो हवाई पट्टियां और दो हेलीपैड शामिल हैं जो 10 सीमावर्ती राज्यों और उत्तरी और पूर्वोत्तर क्षेत्र के केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं।

बधाई देना चाहता हूं

उन्होंने कहा कि मैं इन महत्वपूर्ण सीमा परियोजनाओं के पूरा होने पर सभी को बधाई देना चाहता हूं। भारत की ताकत यह है कि जब हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को चुनौती मिलती है या भारत माता को खतरा होता है, तो सभी राजनीतिक दल अपने वैचारिक मतभेदों को किनारे रख देते हैं और दुश्मन का सामना करने के लिए एक साथ आते हैं।

90 परियोजनाएं शुरू की गई

उन्होंने कहा कि आज 90 परियोजनाओं के उद्घाटन के साथ, 2021 के बाद से बीआरओ की रिकॉर्ड 295 बुनियादी ढांचा परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की गई हैं। 2022 में, 2,900 करोड़ रुपये की 103 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, जबकि 2021 में, 2,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 102 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया।

हर दिन एक परियोजना

पिछले 900 दिनों में, बीआरओ ने हर तीसरे दिन एक परियोजना पूरी की, जो उसके समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ-साथ प्रधान मंत्री के नेतृत्व में सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि बीआरओ जल्द ही 15,855 फीट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची शिनकुन ला सुरंग के निर्माण के साथ एक और अनूठा रिकॉर्ड स्थापित करेगा। साथ ही हवाई पट्टी का निर्माण जो दुनिया के सबसे ऊंचे हवाई पट्टी में से एक होगा। सेना के लिए गेंम चेंजर साबित होगा।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT