होम / Board Exam: बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, अब छात्र के पास होंगे ये विकल्प

Board Exam: बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, अब छात्र के पास होंगे ये विकल्प

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 21, 2024, 2:04 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Board Exam: बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में अलग डर का महौल होता है। जिसके बाद छात्रों के दवाब को कम करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को बोर्ड के नियमों में बदलाव करते हुए कहा कि, छात्रों के पास शैक्षणिक सत्र 2025-26 से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो बार देने का विकल्प होगा। जानकारी के लिए बता दें कि, प्रधान छत्तीसगढ़ में ‘पीएम श्री’, प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना के शुभारंभ के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस योजना के तहत राज्य के 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का किया जिक्र

भारतीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पर बात करते हुए कहा कि, शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में दो बार उपस्थित होने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण छात्रों को तनाव मुक्त रखना, उन्हें गुणवत्ता से समृद्ध करना, उन्हें संस्कृति से जोड़े रखना और भविष्य के लिए तैयार करना है और यही भारत को विकसित देश बनाने का सूत्र है।

कांग्रेस पर बोला हमला

इसके साथ ही धर्मेंद्र प्रधान ने कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि, पिछली सरकार में शिक्षा प्राथमिकता का विषय नहीं था, जबकि नवनिर्वाचित विष्णु देव साय शासन के प्रयासों से पता चलता है कि शिक्षा उनकी प्राथमिकता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘पीएम श्री योजना’ के पहले चरण में छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों (193 प्राथमिक स्तर और 18 माध्यमिक स्कूल) को ‘हब एंड स्पोक मॉडल’ पर अपग्रेड किया जाएगा।

ये भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT