होम / Budget 2022 Webinar केंद्रीय बजट एनईपी को लागू करने में काफी मददगार होगा : नरेंद्र मोदी

Budget 2022 Webinar केंद्रीय बजट एनईपी को लागू करने में काफी मददगार होगा : नरेंद्र मोदी

Mukta • LAST UPDATED : February 21, 2022, 3:37 pm IST

Budget 2022 Webinar

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि इस साल के केंद्रीय बजट से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को लागू करने में बहुत मदद मिलेगी, जबकि हितधारकों को इसमें घोषित परियोजनाओं को पूरा करने के लिए काम में तेजी लाने के लिए कहा जाएगा, जिसमें एक डिजिटल विश्वविद्यालय भी शामिल है।

बजट के सकारात्मक प्रभाव पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, कौशल विकास, शहरी नियोजन और डिजाइन, अंतर्राष्ट्रीयकरण के सार्वभौमिकरण पर केंद्रित है। यह बजट राष्ट्रीय शिक्षा नीति को साकार करने में बहुत मदद करेगा।

Budget 2022 Webinar

मोदी ने कहा कि डिजिटल कनेक्टिविटी ने महामारी के दौरान देश की शिक्षा प्रणाली को चालू रखा। ई-विद्या, “एक वर्ग, एक चैनल”, डिजिटल लैब और डिजिटल विश्वविद्यालय सहित बजट में घोषित उपायों से देश के युवाओं को मदद मिलेगी। यह देश के सामाजिक-आर्थिक ढांचे में गांवों, गरीबों, दलितों, पिछड़े और आदिवासी लोगों को बेहतर शिक्षा समाधान प्रदान करने का एक प्रयास है।
मोदी ने कहा कि प्रस्तावित डिजिटल विश्वविद्यालय एक अभिनव और अभूतपूर्व कदम है, जिसमें विश्वविद्यालयों में सीटों की समस्या का पूरी तरह से समाधान करने की क्षमता है। उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अन्य हितधारकों से परियोजना पर तेजी से काम करने का आह्वान किया।

Budget 2022 Webinar

मोदी ने हितधारकों से बजट प्रावधानों को निर्बाध रूप से लागू करने और उनसे इष्टतम परिणाम सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का जिक्र किया और कहा कि यह वह बजट है जिसे वे अमृत काल की नींव रखने के लिए जल्दी से लागू करना चाहते हैं। बजट केवल आंकड़ों का लेखा-जोखा नहीं है। अगर इसे सही तरीके से लागू किया जाए तो यह सीमित संसाधनों में भी बड़ा बदलाव ला सकता है।

Budget 2022 Webinar

मोदी ने मातृभाषा में शिक्षा और बच्चों के मानसिक विकास के बीच संबंध के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि कई राज्य क्षेत्रीय भाषाओं में चिकित्सा और तकनीकी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। मोदी ने स्थानीय भाषाओं में डिजिटल प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ सामग्री बनाने में तेजी लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसी सामग्री इंटरनेट, मोबाइल फोन, टीवी और रेडियो के माध्यम से उपलब्ध होनी चाहिए।

Budget 2022 Webinar

Read Also : Lalu Gets Five Year In Jail In Fodder Scam Case चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव को पांच साल की सजा, 60 लाख का जुर्माना

Read Also : Bajrang Dal Worker Murder Case बजरंग दल कार्यकर्ता की ‘हत्या’ के बाद कर्नाटक के शिवमोग्गा में सुरक्षा कड़ी

Also Read : Mekapati Goutham Reddy Passed Away: डॉक्टरों के मुताबित हार्ट अटैक से उद्योग पति मंत्री की हुई है मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
IPL 2024 RCB vs CSK: RCB की धमाकेदार वापसी, CSK को हरा प्लेऑफ में पहुंचे- Indianews
Lalu Prasad Yadav: ‘मैं तुम्हें अपना ऊंट दूंगा..’, विरासत कर पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर लालू प्रसाद यादव का तंज- Indianews
Putin-Xi Jinping: ‘उनके लिए अच्छा…’, पुतिन और शी जिनपिंग के गले मिलने पर अमेरिका ने उड़ाया मजाक- Indianews
Shoaib Akhtar अपने बटुए में Sonali Bendre की रखते थे तस्वीर? कहा था- किसी भी हद तक जाने को तैयार- Indianews
ADVERTISEMENT