होम / Cabinet Decision: केंद्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, गन्ना के उचित मूल्य में वृद्धि को मिली मंजूरी

Cabinet Decision: केंद्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, गन्ना के उचित मूल्य में वृद्धि को मिली मंजूरी

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 21, 2024, 11:33 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Cabinet Decision: इन दिनों देश में किसान आंदोलन की होर है। जिसके बाद अज केंद्र सरकार ने गन्ना किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। जिसमें सरकार ने गन्ने के खरीद मूल्य में इजाफा करने का फैसला किया है।

अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, चीनी मिलों द्वारा किसानों को गन्ने का उचित मूल्य सुनिश्चित करने के लिए आगामी सीजन के लिए 1 अक्तूबर 2024 से 30 सितंबर 2025 की अवधि में मूल्य तय करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत 2024-25 के लिए गन्ने की कीमत 340 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। यह पिछले साल 315 रुपये प्रति क्विंटल थी।

गन्ने की ऐतिहासिक कीमत

गन्ने की कीमत को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने चीनी सीजन 2024-25 के लिए गन्ने की एफआरपी को 10.25% की चीनी रिकवरी दर पर 340 रुपये प्रति क्विंटल की मंजूरी दे दी। यह गन्ने की ऐतिहासिक कीमत है जो चालू सीजन 2023-24 के लिए गन्ने की एफआरपी से लगभग 8% ज्यादा है। बता दें कि, संशोधित एफआरपी 10 फरवरी से लागू होगी।

राष्ट्रीय पशुधन मिशन में होगा संशोधन 

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय पशुधन मिशन में संशोधन को भी मंजूरी दे दी है। जहां घोड़ा गधा, खच्चर और ऊंट के लिए उद्यमिता (entrepreneurship) की स्थापना के लिए व्यक्तियों, एफपीओ, एसएचजी, जेएलजी, एफसीओ और धारा 8 कंपनियों को 50 लाख तक की 50% पूंजी सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी। साथ ही घोड़े, गधे और ऊंट के नस्ल संरक्षण के लिए भी राज्य सरकार को सहायता दी जाएगी।

ये भी पढ़े:-
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT