होम / Covid 19: देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले, दिल्ली, राजस्थान समेत उत्तर प्रदेश में कई कोविड मामले आए सामने   

Covid 19: देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले, दिल्ली, राजस्थान समेत उत्तर प्रदेश में कई कोविड मामले आए सामने   

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 7, 2024, 1:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Covid 19: दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 63 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए। जो पिछले साल मई के बाद से राजधानी की सबसे अधिक दैनिक संख्या है। शहर के साथ-साथ राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कुछ अन्य उत्तरी राज्यों में संक्रमण में वृद्धि के बीच।

पिछले 15 दिनों में, दिल्ली में वायरस के 459 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले पखवाड़े में 191 और पहले 15-दिन की अवधि में 73 थे। राजस्थान में – जहां सीएम भजन लाल शर्मा ने सकारात्मक परीक्षण किया है – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 15 दिनों में 226 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले दो पखवाड़े में 96 और 27 थे।
संख्याएँ बड़ी नहीं हैं. लेकिन परीक्षण कम रहने के कारण, अधिकांश विशेषज्ञों का कहना है कि वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है।

बढ़ रहा कोरोना के मामले 

पिछली बार मई 2023 में दिल्ली में दैनिक कोविड मामलों की संख्या 50 से अधिक थी। यह भारत भर में मामलों में देशव्यापी वृद्धि के घटते चरण के दौरान था जो मार्च में शुरू हुआ और अप्रैल के मध्य में चरम पर था, जिसमें 12,500 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। 19 अप्रैल को भारत में

इस सर्दी (दिसंबर-जनवरी) में मामले फिर से बढ़े, लेकिन संख्या बहुत कम थी। इस वृद्धि के दौरान सबसे अधिक दैनिक गिनती 30 दिसंबर को पूरे भारत में 841 दर्ज की गई थी। उस समय, अधिकांश मामले दक्षिण भारत, विशेष रूप से केरल से रिपोर्ट किए जा रहे थे।

Also Read: पुलिस कांस्टेबल के पदों पर आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

साल के शुरुआत में आए कई मामले 

दो महीने से अधिक समय के बाद, उत्तर में अब वृद्धि देखी जा रही है। दिल्ली और राजस्थान के अलावा यूपी और बिहार में भी संख्या बढ़ रही है। यूपी में 20 जनवरी से 4 फरवरी तक 15 दिनों की अवधि में सिर्फ 12 मामले दर्ज किए गए थे। अगले पखवाड़े (4 फरवरी-19 फरवरी) में यह बढ़कर 36 हो गया, और फिर नवीनतम पखवाड़े (19 फरवरी-5 मार्च) में 164 हो गया। इसी तरह, बिहार में पिछले पखवाड़े में पाए गए मामले 14 से बढ़कर 103 हो गए हैं।

कर्नाटक में, जहां हाल ही में मामले बढ़े थे, संक्रमण कम होता दिख रहा है। राज्य ने नवीनतम 15-दिन की अवधि में 268 नए मामले दर्ज किए, जो दो पखवाड़े पहले के 959 से कम है। हालांकि, महाराष्ट्र में पिछले तीन पखवाड़े से मामलों की संख्या कमोबेश स्थिर रही है। राज्य में पिछले दो पखवाड़े में 466 और 555 की तुलना में नवीनतम अवधि में 496 मामले दर्ज किए गए।

Also Read: जौनपुर में भाजपा नेता प्रमोद यादव की गोली मारकर हत्या, वारदात के बाद मचा हरकंप

वायरस का स्ट्रेन

विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड के स्थानिक होने के साथ, इस तरह की आवधिक वृद्धि सामान्य और अपेक्षित है। वर्तमान में उत्तरी राज्यों में फैल रहे वायरस के स्ट्रेन के बारे में कोई जानकारी नहीं है। पिछली बार मई 2023 में दिल्ली में दैनिक कोविड मामलों की संख्या 50 से अधिक थी। वह पूरे देश में मामलों में उछाल के घटते चरण के दौरान था। भारत में यह मार्च में शुरू हुआ और अप्रैल के मध्य में चरम पर पहुंच गया, 19 अप्रैल को भारत में 12,500 से अधिक मामले सामने आए।

इस सर्दी (दिसंबर-जनवरी) में मामले फिर से बढ़े, लेकिन संख्या बहुत कम थी। इस वृद्धि के दौरान सबसे अधिक दैनिक गिनती 30 दिसंबर को पूरे भारत में 841 दर्ज की गई थी। उस समय, अधिकांश मामले दक्षिण भारत, विशेष रूप से केरल से रिपोर्ट किए जा रहे थे।

Also Read: West Bengal Police Recruitment 2024: 10255 पदों पर होगी बहाली, इस तारीख से करें आवेदन 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ranveer Singh ने इंस्टाग्राम से हटाई Deepika Padukone संग शादी की तस्वीरें! फैंस हुए हैरान -Indianews
T20 World Cup 2024: पूर्व टी20 विश्व कप चैंपियन टीम का स्पॉन्सर बना अमूल-Indianews
Paytm में दो लोगों का और  इस्तीफा, अजय विक्रम सिंह और बिपिन कौल ने छोड़ा पद-Indianews
Amanatullah Khan: पेट्रोल पंप कर्मचारी से मारपीट मामले में आप विधायक अमानतुल्ला खान और उनके बेटे के खिलाफ केस दर्ज-Indianews
IPL 2024 से बाहर हुए CSK के स्टार गेंदबाज पथिराना, शेयर की भावुक पोस्ट-Indianews
मैं नहीं तो…., Amitabh Bachchan से खुद को तुलना करने के बयान पर Kangana Ranaut ने फिर किया रिएक्ट -Indianews
Akhilesh Yadav: सपा प्रमुख के जाते हीं गंगाजल से धुला मंदिर, अखिलेश यादव का आरोप पिछड़े वर्ग से होने के कारण किया ऐसा- Indianews
ADVERTISEMENT