होम / Delhi Artificial Rain: केजरीवाल सरकार का प्रदूषण पर वार, दिल्ली में इस दिन कराई जाएगी कृत्रिम बारिश

Delhi Artificial Rain: केजरीवाल सरकार का प्रदूषण पर वार, दिल्ली में इस दिन कराई जाएगी कृत्रिम बारिश

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : November 8, 2023, 8:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Delhi Artificial Rain News: दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को काभी स्वासथ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अब दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश कराने का प्रयास किया जाएगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट को सौंपा जाएगा। 20 नवंबर के आस पास कृत्रिम बारिश कराई जा सकती है।

दरअसल, बुधवार (8 नवंबर) को दिल्ली सरकार और आईआईटी कानुपर के एक्सपर्ट्स के साथ बैठक हुई। आईआईटी कानपुर के एक्सपर्ट्स ने पूरा प्लान दिल्ली सरकार को सौंप दिया। अब दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट से कृत्रिम बारिश कराने में केंद्र सरकार का सहयोग दिलाने की गुजारिश करेगी।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कही यह बात

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अभी मौसम में ठहराव की स्थिति देखी जा रही है। तापमान लगातार गिर रहा है। हवा की गति काफी कम है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण के स्तर में ठहराव दिख रहा है। इसको देखते हुए क्या-क्या संभावनाएं हो सकती हैं, इस पर सरकार विचार कर रही है। इसी सिलसिले में 12 सितंबर को दिल्ली सचिवालय में बहुत सारे एक्सपर्ट्स के साथ हमने मीटिंग की थी। उस मीटिंग में आईआईटी कानुपर ने भी अपना प्रजेंटेशन दिया था कि प्रदूषम को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश करा सकते हैं।

पर्यावरण मंत्री ने आगे कहा कि हमने उनका प्रजेंटेशन देखा था। उन्होंने कुछ पायलट प्रोजेक्ट किए हैं लेकिन वो बारिश के मौसम जून, जुलाई और अगस्त का है। उसको देखते हुए हमने उनसे निवेदन किया था कि अगर सर्दियों में दिल्ली में बारिश करानी हो तो उसके लिए एक डीटेल तैयार करें। अभी जो मौसम में जैसी स्थिति बनी हुई है, उसके बीच हमने उनके साथ बुधवार को दूसरी बार बैठक की। उनसे ये समझा गया कि क्या कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स ने कहा कि कम से कम 40 फीसदी बादल चाहिए। बिना 40 फीसदी बादल के बारिश नहीं करा सकते।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि 20-21 नवंबर को दिल्ली में बादल बनने की संभावनाएं दिख रही हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के सामने हम अपना प्रस्ताव रखेंगे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
Mahindra XUV 3XO: महिंद्र के इस गाड़ी का माइलेज और स्पीड देख रह जाएंगे दंग, जल्द होगी लॉन्च- Indianews
Uttarakhand local food: नैनीताल घूमने का है प्लान, तो इन 5 स्ट्रीट फूड को जरूर करें टेस्ट- Indianews
Samsung S24 के बाद सिर्फ 25 हजार में मिल रहा ये 70 का फोन, यहां से करें ऑर्डर-Indianews
Man Beats Woman: एमपी में बहन से बात करने पर महिला को पीटा, पति ने गर्दन और गाल पर चिमटे से दागा -India News
SCI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये SCI में अधिकारी बनने का मौका, बस करना होगा ये काम- Indianews
ADVERTISEMENT