होम / Delhi Mayor Election: दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव, तारीखों का हुआ ऐलान 

Delhi Mayor Election: दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव, तारीखों का हुआ ऐलान 

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 10, 2024, 1:06 pm IST
ADVERTISEMENT
Delhi Mayor Election: दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव, तारीखों का हुआ ऐलान 

Delhi Mayor Election

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Mayor Election: बुधवार (10 अप्रैल) को दिल्ली नगर निगम सचिव कार्यालय की घोषणा के अनुसार, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की तारीख 26 अप्रैल निर्धारित की है। उसी दिन बुलाई गई सिविल बॉडी की बैठक में चुनाव कराए जाएंगे।

दिल्ली नगर निगम की साधारण अप्रैल (2024) बैठक शुक्रवार, 26 अप्रैल, 2024 को सुबह 11.00 बजे अरुणा आसफ अली ऑडिटोरियम, ए-ब्लॉक, चौथी मंजिल, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर, जवाहर लाल में निर्धारित है। नेहरू मार्ग, नई दिल्ली। निगम कार्यालय की ओर से जारी बयान में यह भी बताया गया है कि इस बैठक के दौरान मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होगा।

पिछले चुनाव में क्या हुआ था

पिछले चुनाव में, भाजपा उम्मीदवार शिखा राय द्वारा अपना नामांकन वापस लेने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) की शैली ओबेरॉय को सर्वसम्मति से दिल्ली एमसीडी का मेयर चुना गया था। इसके अतिरिक्त, आप के आले मोहम्मद इकबाल ने लगातार दूसरी बार उप महापौर का पद हासिल किया जब भाजपा उम्मीदवार सोनी पांडे ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली।

Tejashwi Yadav: सावन में मटन, नवरात्र में मछली, तेजस्वी यादव के तस्वीर पर बीजेपी का वार

मेयरल पोल हाइलाइट

मेयर के रूप में ओबेरॉय का चुनाव AAP और भाजपा के कारण हुए व्यवधानों के बाद निकाय द्वारा चुनाव कराने के चौथे प्रयास की सफल परिणति है। दिल्ली एमसीडी में मेयर का पद पांच एकल-वर्षीय कार्यकाल के साथ एक घूर्णी आधार पर होता है, जिसे विशिष्ट श्रेणियों के अनुसार आवंटित किया जाता है – पहला वर्ष महिलाओं के लिए, दूसरा खुली श्रेणी के लिए, तीसरा आरक्षित श्रेणी के लिए, और शेष दो फिर से महिलाओं के लिए।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) का एकीकरण 2022 में संसद में एक विधेयक पारित होने के बाद हुआ, जिससे एक एकीकृत इकाई का निर्माण हुआ।

यह आगामी चुनावों की प्रत्याशा और रुचि के बीच आया है, क्योंकि एमसीडी राष्ट्रीय राजधानी के प्रशासन और शासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Lok Sabha Election: आजादी के बाद इतनी बार हुआ लोकसभा चुनाव, जानें किस पार्टी का कैसा रहा प्रदर्शन

Patanjali: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के दूसरी माफीनामे को किया खारिज, कहा- ‘जानबूझकर, बार-बार उल्लंघन’

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT