होम / Domestic LPG Price Reduced: महंगाई से परेशान लोगों के लिए बड़ी राहत, 200 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर

Domestic LPG Price Reduced: महंगाई से परेशान लोगों के लिए बड़ी राहत, 200 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 29, 2023, 6:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Domestic LPG Price Reduced : खाली होते लोगों के जेब को लेकर सरकार ने बड़ी राहत दी है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Price) में 200 की कटौती की गई है। 200 रुपए की सब्सिडी अब हर घरेलू गैस उपभोक्ताओं को मिलने वाली है।वहीं पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Scheme) के लाभार्थियों के लिए डबल फायदा होने वाला है। क्योंकि पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सरकार 200 की जगह 400 रुपए का अनुदान देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है।

महिने की पहली तारीख को LPG की कीमतों में बदलाव

गौरतलब है पहली अगस्त को दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये, मुंबई में 1102.50 रुपये,कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये था। मालूम हो पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा हर महिने की पहली तारीख को LPG की कीमतों में बदलाव किया जाता है। ऐसे में उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर कीमतों में 200 रुपये की कटौती उन लोगों के लिए बड़ी राहत है जो उज्ज्वला योजना के तहत जुड़े हुए हैं। बता दें केंद्र सरकार के द्वारा पिछले साल ही ये साफ कर दिया गया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा। बाकी अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत सरकार पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी। अब इसमें 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी।

9 करोड़ से अधिक बांटे गए मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन 

बता दें उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठाते हैं। जानकारी के लिए बता दें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। इसके तहत सरकार गरीबी रेखा (BPL) से नीचे के परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिया जाता है। सब्सिडी लेने के लिए आधार नंबर, एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होता है। 200 रुपये की सब्सिडी 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलती है। मार्च 2023 तक उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन बांटे गए थे।

ये भी पढ़ें –

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT