होम / Gujarat University: गुजरात हॉस्टल में विदेशी छात्रों पर हमले के 5 आरोपी गिरफ्तार, प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

Gujarat University: गुजरात हॉस्टल में विदेशी छात्रों पर हमले के 5 आरोपी गिरफ्तार, प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 18, 2024, 5:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Gujarat University: गुजरात विश्वविद्यालय के हॉस्टल में नमाज पढ़ने के दौरान विदेशा छात्रों पर हमले के सिलसिले में पुलिस ने कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं विश्वविद्यालय ने इन विदेशी छात्रों को एक नए विंग में ट्रांसफर कर दिया है और इनकी सुरक्षा भी बढ़ा दी है। हमलावरों की पहचान और जांच करने के लिए पुलिस की नौ टीमें गठित की गई थीं।

पुलिस ने हितेश मेवाड़ा और भरत पटेल की शुरुआती गिरफ्तारियों के अलावा, सोमवार को तीन और लोगों – क्षितिज पांडे, जितेंद्र पटेल और साहिल दुधातिया को गिरफ्तार किया। इसी के साथ गिरफ्तार किए गए लोगों की कुल संख्या पांच हो गई है। बाकी के आरोपियों को पकड़ने का प्रयास जारी है।

विदेशी छात्रों की सुरक्षा बढ़ाई गई

विश्वविद्यालय ने विदेशी छात्रों को एक नए हॉस्टल में ट्रांसफर करके उनके सुरक्षा को बढ़ा दिया है। बता दें, प्रशासन ने सुरक्षा के लिए पूर्व सैनिकों को लगाया है। गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति, नीरजा गुप्ता ने विदेश में अध्ययन कार्यक्रम समन्वयक (Study Abroad Program Coordinator) और NRI हॉस्टल वार्डन को तत्काल बदलने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें-DGP Rajeev Kumar: कौन हैं ममता बनर्जी के चहेते डीजीपी राजीव कुमार जिन्हें ECI ने हटाया?

हमलावरों के खिलाफ FIR दर्ज

पुलिस उपायुक्त तरुण दुग्गल ने कहा कि हमले में शामिल शेष संदिग्धों की पहचान करने के लिए तकनीकी निगरानी और अन्य तरीकों का इस्तेमाल करते हुए गहन जांच जारी है। पुलिस ने दंगा, नुकसान पहुंचाने और आपराधिक अतिक्रमण सहित विभिन्न अपराधों के लिए 20-25 अज्ञात हमलावरों के खिलाफ FIR दर्ज की है। पुलिस ने कहा कि शनिवार रात को हुई घटना के बाद दो छात्रों – एक श्रीलंका से और दूसरा ताजिकिस्तान से – को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

गुजरात उच्च न्यायालय ने क्या कहा?

इन घटनाक्रमों के बीच, गुजरात उच्च न्यायालय ने एक जांच एजेंसी के रूप में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, यह पुष्टि करते हुए कि हर घटना के लिए जनहित याचिका (पीआईएल) की आवश्यकता नहीं होती है। गुजरात उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश सुनीता अग्रवाल ने कहा, “इस अदालत को पुलिस निरीक्षकों से न बदलें। हमें पुलिस निरीक्षक न बनाएं। हम जांच अधिकारी नहीं हैं।”

क्या है पूरी घटना?

शनिवार की रात कुछ 20-25 लोग छात्रावास परिसर में घुस गए और विदेशी छात्रों द्वारा वहां नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताई और उन्हें मस्जिद में ऐसा करने के लिए कहा। उन्होंने इस मुद्दे पर बहस की, उन पर हमला किया और पथराव किया। उन्होंने उनके साथ भी तोड़फोड़ की। गुजरात विश्वविद्यालय में लगभग 300 विदेशी छात्र रजिस्टर्ड हैं, जिनमें अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान, श्रीलंका और अफ्रीकी महाद्वीप के देशों के छात्र शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-चुनाव से पहले ECI की बड़ी कार्रवाई, बिहार, UP समेत इन राज्यों के होम सेक्रेटरी को हटाने के दिए आदेश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT