होम / DGP Rajeev Kumar: कौन हैं ममता बनर्जी के चहेते डीजीपी राजीव कुमार जिन्हें ECI ने हटाया?

DGP Rajeev Kumar: कौन हैं ममता बनर्जी के चहेते डीजीपी राजीव कुमार जिन्हें ECI ने हटाया?

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 18, 2024, 4:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bengal DGP Rajeev Kumar: चुनाव आयोग ने सोमवार, 18 मार्च को पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक यानी DGP राजीव कुमार को हटाने का आदेश दिया। चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव से आज शाम पांच बजे तक राजीव कुमार के स्थान पर तीन योग्य अधिकारियों की सूची उपलब्ध कराने को कहा है।

इन राज्यों के भी हटाये गये होम सेक्रेटरी

पश्चिम बंगाल के अलावा, चुनाव आयोग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया, साथ ही बृहन्मुंबई नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया। इसके अलावा, हटाए गए लोगों में मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभागों के सचिव भी शामिल हैं। यह चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद आया है।

ये भी पढ़ें- Electoral Bonds: क्या है यूनिक अल्फा-न्यूमेरिक नंबर? क्यों है यह जरूरी? जिसे SC ने SBI से मांगा

कौन हैं पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी माने जाने वाले राजीव कुमार 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। दिसंबर 2023 में मनोज मालवीय की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें डीजीपी नियुक्त किया गया था। इससे पहले, वह कोलकाता पुलिस और बिधाननगर पुलिस के प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके हैं। उन्होंने आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी), विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का भी नेतृत्व किया और सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में कार्य किया।

सारदा घोटाले के आरोपी

2019 में, सीबीआई ने कुमार पर मामले की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित एसआईटी का नेतृत्व करते हुए सारदा घोटाले की जांच में सबूतों को कथित रूप से दबाने और नष्ट करने का आरोप लगाया। सारदा घोटाले में आरोप को लेकर फरवरी 2019 में सीबीआई के आरोप और कुमार के घर की तलाशी के बाद, ममता बनर्जी दो दिवसीय धरने पर बैठ गईं थीं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा उन्हें संघीय एजेंसी द्वारा गिरफ्तारी से सुरक्षा दिए जाने के बाद उन्होंने प्रदर्शन खत्म कर दिया था।

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले ECI की बड़ी कार्रवाई, बिहार, UP समेत इन राज्यों के होम सेक्रेटरी को हटाने के दिए आदेश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT