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अब मिनटों में पहुंचेगे गुरुग्राम से नोएडा, रैपिड रेल कॉरिडोर में इन 6 स्टेशनों का प्रस्ताव

Gurugram to Noida Rapid Rail: गुरुग्राम (Gurugram) से नोएडा (Noida) जानें वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जिसमें इन दोनों रुट के बीच यात्रा तेज, आसान और ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए NCR ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (NCRTC) एक रैपिड रेल कॉरिडोर बनाने की योजना बना रहा है. ऐसे में चलिए विस्तार से जानें  कि यह कॉरिडोर गुरुग्राम में किस रुट से बनेगा और नोएडा के किस रुट तक जाएगा. तथा इसके बनने के बाद यात्री कितने देर में गुरुग्राम से नोएडा तक का सफर तय कर पाएंगे.

IFFCO चौक से लेकर सूरजपुर तक बनेगा कॉरिडोर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह कॉरिडोर गुरुग्राम के IFFCO चौक से ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर तक जाएगा और पूरी तरह से दिल्ली को बाईपास करेगा. यह रेल रूट केंद्र सरकार की उस लंबी अवधि की रणनीति को सपोर्ट करेगा, जिसके तहत दिल्ली के IGI एयरपोर्ट को जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हाई-स्पीड रेल से जोड़ा जाएगा.

अधिकारियों ने हरियाणा सरकार को सौंपी डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट

इसके लिए, अधिकारियों ने हरियाणा सरकार को एक डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) सौंपी है. ड्राफ्ट रिपोर्ट के अनुसार, यह कॉरिडोर सेक्टर 54 से गुज़रेगा, बाटा चौक पर फरीदाबाद में प्रवेश करेगा, सेक्टर 85-86 इंटरसेक्शन से नोएडा सेक्टर 142/168 की ओर बढ़ेगा, और आखिर में सूरजपुर पर खत्म होगा.

सूत्रों के मुताबिक, छह स्टेशनों वाले इस रूट प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत लगभग 15,000 करोड़ रुपये होगी और यह हरियाणा में तीसरा रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर होगा. अन्य दो कॉरिडोर—दिल्ली-गुड़गांव-मानेसर-बावल और दिल्ली-पानीपत-करनाल को पहले ही पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड से मंज़ूरी मिल चुकी है और वे केंद्रीय कैबिनेट से अंतिम मंज़ूरी का इंतज़ार कर रहे हैं.

जेवर में RRTS कॉरिडोर पर विचार

केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार भी सराय काले खान से जेवर या गाजियाबाद से जेवर तक एक RRTS कॉरिडोर पर विचार कर रही हैं. फिजिबिलिटी टेस्ट के नतीजों के अनुसार रूट में बदलाव किया जा सकता है. गुड़गांव-नोएडा कॉरिडोर IFFCO चौक पर दिल्ली-बावल कॉरिडोर से जुड़ेगा, जबकि सूरजपुर को गाजियाबाद-जेवर कॉरिडोर पर एक स्टेशन के रूप में प्लान किया गया है.

कितने समय में यात्री गुरुग्राम से पहुंचेंगे नोएडा

पता चला है कि IFFCO चौक से फरीदाबाद तक यात्रा में सिर्फ़ 22 मिनट और नोएडा तक 38 मिनट लगेंगे. उम्मीद है कि यह कॉरिडोर दिल्ली के ट्रांसपोर्ट नेटवर्क पर दबाव कम करेगा और NCR में आने-जाने के तरीके को बदल देगा. हालांकि NCRTC ने एलिवेटेड लाइन का प्रस्ताव दिया है, लेकिन हरियाणा सरकार ने जमीन की ज़्यादा लागत और घनी शहरी विकास के कारण गुरुग्राम के अंदर इसे अंडरग्राउंड बनाने का सुझाव दिया है.

shristi S

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