Gurugram to Noida Rapid Rail
सूत्रों के मुताबिक, छह स्टेशनों वाले इस रूट प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत लगभग 15,000 करोड़ रुपये होगी और यह हरियाणा में तीसरा रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर होगा. अन्य दो कॉरिडोर—दिल्ली-गुड़गांव-मानेसर-बावल और दिल्ली-पानीपत-करनाल को पहले ही पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड से मंज़ूरी मिल चुकी है और वे केंद्रीय कैबिनेट से अंतिम मंज़ूरी का इंतज़ार कर रहे हैं.
पता चला है कि IFFCO चौक से फरीदाबाद तक यात्रा में सिर्फ़ 22 मिनट और नोएडा तक 38 मिनट लगेंगे. उम्मीद है कि यह कॉरिडोर दिल्ली के ट्रांसपोर्ट नेटवर्क पर दबाव कम करेगा और NCR में आने-जाने के तरीके को बदल देगा. हालांकि NCRTC ने एलिवेटेड लाइन का प्रस्ताव दिया है, लेकिन हरियाणा सरकार ने जमीन की ज़्यादा लागत और घनी शहरी विकास के कारण गुरुग्राम के अंदर इसे अंडरग्राउंड बनाने का सुझाव दिया है.
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