होम / Covid Herd Immunity : कोविड के बाद 98% हर्ड इत्युनिटी भारतीयों के लिए बनी कवच

Covid Herd Immunity : कोविड के बाद 98% हर्ड इत्युनिटी भारतीयों के लिए बनी कवच

Vir Singh • LAST UPDATED : December 2, 2022, 2:55 pm IST
  • भारत को नहीं खतरा, सिस्टम मजबूत, 3000 लैब : विशषेज्ञ

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (India Covid Herd Immunity): कोविड-19 के कहर के बीच भारत सरकार के देशव्यापी टीकाकरण का ही परिणाम है कि देश में अब इस वैश्विक महामारी का ज्यादा असर नहीं हो रहा है। विशषेज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद भारत के 98 फीसदी लोगों में विकसित हर्ड (नेचुरल) इम्युनिटी उन्हें इससे बचा रही है। गौरतलब है कि चीन में इन दिनों दोबारा कोरोना ने कहर बरपा रखा जबकि भारत में बीते कई दिन से दैनिक मामले 300 से कम सामने आ रहे हैं।

ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट्स से चीन परेशान

विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि भारत को कोविड से फिलहाल कोई खतरा नहीं है। गौरतलब है कि कोविड के फिर बढ़ते मामलों से चीन के अलावा अमेरिका, जापान, फ्रांस, ब्राजील, कनाडा व स्पेन सहित कई देश इन दिनों परेशान हैं। इनमें सबसे बुरे हालात चीन के हैं। वहां ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट बीए.5, बीए.7 और बीबी ने कहर बरपा रखा है। इनके संक्रमण से चीन में मौतें भी बढ़ी हैं। इसी के साथ चीन में जीरो कोविड पॉलिसी कोविड को नियंत्रित न कर पाने का सबसे बड़ा कारण है।

भारत में मिले बीए.5, बीए.7 और बीबी के मामले उतने मारक नहीं

भारत में भी बीए.5, बीए.7 और बीबी के मामले मिले हैं, लेकिन यहां ये वैरिएंट उतने मारक नहीं हैं। चीन के 14 फीसदी लोगों में ही नेचुरल इम्युनिटी विकसित हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार वहां लंबे समय तक कोविड गंभीर बना रह सकता है। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल के अलावा आईसीएमआर और एम्स के डॉक्टरों का मानना है कि चीन में बढ़ रहे कोरोना से भारत को फिलहाल खतरा नहीं है। उनका कहना है कि 2020 में कोरोना जब पहली बार फैला तब स्थिति अलग थी, लेकिन आज भारत में कोरोना के खिलाफ सिस्टम बहुत मजबूत हो गया है।

दो तरह से विकसित होता है इम्युनिटी सिस्टम प्रो. मणींद्र अग्रवाल

प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने दुनिया की 50 फीसदी से ज्यादा आबादी वाले 32 देशों के कोविड मामलों का आकलन किया है, जहां कोविड संक्रमण और मौत के मामले बढ़ रहे हैं। इन देशों में कोविड के मामले, वैक्सीनेशन और प्रतिरक्षा सिस्टम के आकलन में पाया गया कि जिन देशों में कोविड बढ़ा है, उनमें से अधिकतर देशों में नेचुरल इम्युनिटी 90 फीसदी से कम थी।

भारत में केस बढ़ने को लेकर चिंता की जरूरत नहीं : आईसीएमआर

मणींद्र ने बताया कि किसी भी व्यक्ति में इम्युनिटी सिस्टम दो तरह से विकसित होता है- नेचुरल इम्युनिटी और वैक्सीनेटेड इम्युनिटी। उन्होंने बताया कि भारत में कोविड-19 के फैलने के बाद लगभग 98 फीसदी लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित हो गई, जो अब उन्हें बचा रही है। आईसीएमआर के संचार व योजना इंचार्ज डॉ. रजनीकांत ने बताया कि भारत में अभी कोरोना के केस बढ़ने को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब भारत में 3000 लैब समेत हर चीज का सेटअप है।

गंभीर बीमारी वाले लोग बरतें सावधानी

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में बजुर्गों व गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। वायरस अटैक होने पर उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। भोपाल एम्स के निदेशक डॉ. अजय सिंह ने भी कहा है कि हमें कुछ सावधानियों का नियमित पालन करना होगा।

मास्क पहनने के साथ ही हाथ धोना व इंफेक्शन होने पर जांच

भीड़ वाले इलाके में मास्क पहनने के साथ ही हाथ धोना व इंफेक्शन होने पर उसकी जांच करवाते रहना होगा। रायपुर एम्स के डायरेक्टर नितिन एम नागरकर ने बताया कि कई रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना बना रहेगा, पर इसका असर उतना प्रभावी नहीं रहेगा। उन्होंने कहा, फिर भी हमें नियमित सावधानियों का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें – Shraddha Murder Case: आज होगा आरोपी आफताब का पोस्ट नार्को टेस्ट, अधिकारी करेंगे क्रॉस क्वेश्चन

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews
Karan Johar ने इंडस्ट्री के इन लोगों पर साधा निशाना, चुटकी लेते हुए लिखी ये बात-Indianews
Baghdad: सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर की हुई हत्या, जानें पूरा मामला-Indianews
Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म पर बोले युवराज सिंह, टी20 विश्व कप को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT