होम / INS Imphal: आज भारतीय नौसेना में शामिल हुआ आईएनएस इंफाल, जानें क्यों है खास

INS Imphal: आज भारतीय नौसेना में शामिल हुआ आईएनएस इंफाल, जानें क्यों है खास

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 26, 2023, 2:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), INS Imphal: भारतीय नौसेना ने मंगलवार को मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में अपने नवीनतम स्टील्थ-निर्देशित मिसाइल विध्वंसक ‘आईएनएस इम्फाल’ का जलावतरण किया। अब तक का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत विध्वंसक जहाज जिसका नाम पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के एक शहर के नाम पर रखा गया है, इसके चालू होने से भारत के नौसैनिक की ताकत में बढ़ोतरी हुई है।

कमीशनिंग कार्यक्रम के दौरान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा, “आईएनएस इम्फाल न केवल समुद्र में या उससे उत्पन्न होने वाले भौतिक खतरों से निपटेगा, बल्कि एकीकृत भारत की प्रदर्शित ताकत के माध्यम से, वह हमारी राष्ट्रीय एकता को नष्ट करने की कोशिश कर रहे नापाक मंसूबों को भी रोकेगा।”

आईएनएस इंफाल का प्रमुख महत्वपूर्ण बातें

  • आईएनएस इम्फाल युद्धपोत का नाम मणिपुर की राजधानी इम्फाल के नाम पर रखने के फैसले को राष्ट्रपति ने साल 2019 में मंजूरी दे दी थी। यह पहला युद्धपोत है जिसका नाम उत्तर-पूर्व के किसी शहर के नाम पर रखा गया है। आईएनएस इम्फाल इस बात की महत्ता को दर्शाता है कि देश का उत्तर-पूर्वी क्षेत्र देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • आईएनएस इंफाल का निर्माण मझगांव डॉक लिमिटेड में किया गया है और इसके निर्माण में इस्तेमाल की गई 75 प्रतिशत तकनीक स्वदेशी है। आईएनएस इम्फाल को सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों के साथ तैनात किया गया है।
  • INN इम्फाल परमाणु हमले, जैविक हमले और रासायनिक हमले की स्थिति में भी लड़ने में सक्षम है।
  • इसमें संयुक्त गैस और गैस प्रणोदन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण यह युद्धपोत 30 नॉट की गति से चलने में सक्षम है।
  • नौसेना का कहना है कि आईएनएस इम्फाल भारत में अब तक बना सबसे बेहतरीन युद्धपोत है और यह भारत की युद्धपोत बनाने की क्षमताओं का परिचायक है.
  • आईएनएस इम्फाल को 20 अक्टूबर को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया। इससे पहले इसका ट्रायल किया गया। नौसेना ने इसका सफल परीक्षण भी किया, जिसके बाद अब यह नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार है।
  • नौसेना में शामिल होने के बाद आईएनएस इम्फाल नौसेना की पश्चिमी नौसेना कमान का हिस्सा बन जाएगा।
  • हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव के जवाब में भारतीय नौसेना भी लगातार अपनी क्षमताएं बढ़ा रही है. आईएनएस इम्फाल के नौसेना में शामिल होने से भारत की युद्धक क्षमताएं बेहतर होंगी।

Also Read…

MV Chem Pluto: लाल सागर में ड्रोन से हमले के बाद मुंबई पहुंचा भारतीय जहाज, अधिकारियों ने कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT