होम / Cauvery Water Row: कावेरी जल विवाद पर कर्नाटक सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, बीजेपी ने लगाया लापरवाही का आरोप

Cauvery Water Row: कावेरी जल विवाद पर कर्नाटक सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, बीजेपी ने लगाया लापरवाही का आरोप

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 20, 2023, 3:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cauvery Water Row, बेंगलुरु: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ने डीके शिवकुमार ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार ने 23 अगस्त को कावेरी (कावेरी) से संबंधित जल विवादों पर सर्वदलीय बैठक बुलाई है। उन्होंने कर्नाटक और तमिलनाडु से जुड़े इस लंबे समय से लंबित मुद्दे के समाधान तक पहुंचने के लिए कुछ वरिष्ठ संसद सदस्यों को भी बैठक का हिस्सा बनने के लिए बुलाया है।

शिवकुमार ने गुरुवार को कहा था कि वे कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) से तमिलनाडु के साथ जल बंटवारे के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करेंगे। सीडब्ल्यूएमए ने कर्नाटक सरकार को अगले 15 दिनों में तमिलनाडु को 10,000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिया है, जब राज्य पानी की कमी से जूझ रहा है।

पानी छोड़ने का आदेश मिला

डिप्टी सीएम शिवकुमार ने कहा, ” हमें निर्देश मिला कि हमें 15 दिनों के लिए (कावेरी से) 10,000 क्यूसेक पानी छोड़ना होगा। हम जानते हैं कि राज्य इस समय जल संकट से जूझ रहा है। हम गंभीर सूखे का सामना कर रहे हैं।फिर भी, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुपालन में, हमने पिछले चार से पांच दिनों में (कावेरी से) पानी छोड़ा है। हालांकि, हम प्राधिकरण से निर्णय (तमिलनाडु को पानी छोड़ने के) पर पुनर्विचार करने का आग्रह करते हैं क्योंकि ऐसा हो सकता है इसका सीधा असर कर्नाटक में पीने योग्य पानी की उपलब्धता पर पड़ेगा।”

सुप्रीम कोर्ट जाना

इस बीच, इस मुद्दे पर बोलते हुए, पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार ने राज्य में किसानों को धोखा दिया है क्योंकि उसने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के सामने उनकी दुर्दशा नहीं रखी। उन्हें हमारे किसानों के लिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष खड़ा होना चाहिए और हमारे मामले में विनम्रतापूर्वक आत्मसमर्पण करने के बजाय योग्यता के आधार पर बहस करनी चाहिए।

81,155 वर्ग किमी

कावेरी एक अंतरराज्यीय बेसिन है जो कर्नाटक से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले तमिलनाडु और पांडिचेरी से होकर गुजरती है। कावेरी बेसिन का कुल जलक्षेत्र 81,155 वर्ग किमी है, जिसमें से नदी का जलग्रहण क्षेत्र कर्नाटक में लगभग 34,273 वर्ग किमी, केरल में 2,866 वर्ग किमी और शेष 44,016 वर्ग किमी तमिलनाडु और पांडिचेरी में है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada Road Accident: कनाडा में भीषण सड़क हादसा, आपस में टकराई कई गाड़ियां; 4 की मौत-Indianews
Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews
वेट्टैयान के सेट से नई तस्वीरें आई सामने, गले लगते दिखें Rajinikanth-Amitabh Bachchan -Indianews
Texas Tornado: टेक्सास टॉरनेडो से तबाही, बचाए गए परिवार के लिए लॉन्च किया गया GoFundMe- indianews
Hindu Temple: भारत के इन मंदिरों में नहीं जा सकते पुरुष, सिर्फ महिलाओं को है पूजा और प्रवेश की अनुमति -Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास को दी बड़ी चेतावनी, कहा- इस समझौते पर सहमत हों नहीं तो राफा ऑपरेशन का करें सामना-Indianews
Kolkata News: 3 दिनों तक मृत बेटी को दूध पिलाने की कोशिश करती रही मां, पुलिस ने क्षत-विक्षत शव निकाला तो हुआ कुछ ऐसा- indianews
ADVERTISEMENT