होम / Lok Sabha Election: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले किया 4,650 करोड़ रुपये जब्त, 2019 का रिकॉर्ड टूटा- Indianews

Lok Sabha Election: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले किया 4,650 करोड़ रुपये जब्त, 2019 का रिकॉर्ड टूटा- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 15, 2024, 3:36 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election: भारत का चुनाव आयोग देश में लोकसभा चुनावों के 75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक जब्ती की है। 2024 के आम चुनाव के लिए शुक्रवार को पहले चरण का मतदान शुरू होने से पहले ही प्रवर्तन एजेंसियों ने धनबल के खिलाफ ECI की लड़ाई में 4,650 करोड़ रुपये से अधिक की रिकॉर्ड जब्ती की है। यह 2019 में पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त किए गए 3,475 करोड़ रुपये से भी अधिक है।

जब्ती में 45% ड्रग्स और नशीले पदार्थ

गौरतलब है कि 45% जब्ती ड्रग्स और नशीले पदार्थों की गई है। व्यापक योजना, सहयोग बढ़ाने और एजेंसियों की कार्रवाई के कारण यह जब्ती संभव हुई है। राजनीतिक फंडिंग के अलावा काले धन का उपयोग साफ सुथरे और बराबरी के अवसर के साथ चुनाव के खिलाफ है। यह बरामदगी लोकसभा चुनाव को प्रलोभन और चुनावी कदाचार से मुक्त कराने और समान अवसर सुनिश्चित करने के ईसीआई के संकल्प का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार में भारी खर्च कर रही पार्टी, जानें क्या कहता है ECI का नियम- Indianews

‘4एम’ चुनौती में एक मनी पावर 

CEC राजीव कुमार ने पिछले महीने चुनावों की घोषणा करते हुए मनी पावर को ‘4एम’ चुनौतियों में से एक के रूप में रेखांकित किया था। 12 अप्रैल को, CEC राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग ने ईसी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के चरण -1 में तैनात सभी केंद्रीय पर्यवेक्षकों की समीक्षा की। प्रलोभन-मुक्त चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सख्ती, निगरानी और जांच पर विचार-विमर्श का फोकस था।

बढ़ी हुई बरामदगी विशेष रूप से छोटे और कम संसाधन वाले दलों के पक्ष में ‘समान अवसर’ के लिए प्रलोभनों की निगरानी करने और चुनावी कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए ECI की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

फ्लाइंग स्क्वाड टीम लीडर को किया निलंबित

तमिलनाडु के नीलगिरी में एक घटना में, आयोग ने कर्तव्य में ढिलाई और एक प्रमुख नेता के काफिले की सलेक्टिव जांच के लिए फ्लाइंग स्क्वाड टीम लीडर को निलंबित कर दिया। इसी तरह, अधिकारियों ने एक राज्य के सीएम के काफिले में वाहनों की जांच की और दूसरे राज्य में एक उपमुख्यमंत्री के वाहन की भी जांच की। आयोग ने लगभग 106 सरकारी सेवकों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की है जो चुनाव प्रचार में राजनेताओं की सहायता करते हुए आचार संहिता और निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाए गए हैं।

सीईसी राजीव कुमार ने क्या दिए निर्देश

संसदीय चुनावों की घोषणा के दौरान प्रेस वार्ता में, सीईसी राजीव कुमार ने अपनी प्रस्तुति में आयकर, हवाई अड्डे के अधिकारियों और संबंधित जिलों के एसपी, सीमा एजेंसियों द्वारा गैर-अनुसूचित विमानों और हेलीकॉप्टरों की निगरानी और निरीक्षण पर बीसीएएस निर्देशों के सख्त अनुपालन पर जोर दिया। गोदामों, विशेष रूप से मुफ्त वस्तुओं के भंडारण के लिए बनाए गए अस्थायी गोदामों की बारीकी से निगरानी करने के लिए अंतरराष्ट्रीय जांच चौकियों और जीएसटी अधिकारियों पर कड़ी नजर रखें।

समीक्षा के दौरान आयोग ने हमेशा इस बात पर जोर दिया था कि परिवहन के सभी साधनों पर बहु-आयामी निगरानी होगी – सड़क परिवहन के लिए चेक पोस्ट और नाका, तटीय मार्गों के लिए तट रक्षक और डीएम और एसपी के साथ-साथ हवाई मार्गों के लिए एजेंसियों के साथ-साथ हेलीकॉप्टरों और गैर- अनुसूचित उड़ानें की जांच भी होगी।

 Delhi Excise Policy Case: केजरीवाल को नहीं मिली राहत, चुनाव प्रचार के लिए रिहाई की याचिका SC में खारिज – indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vastu Tips: आपके भी घर के दरवाजे पर लगी है भगवान की फोटो, तो जान लें इसका क्या पड़ेगा प्रभाव-Indianews
UK Couple: यूके के कपल ने छोड़ी नौकरी, बच्चों के साथ करोड़ों की यॉट पर रहने के लिए किया फैसला -India News
Narzo 70x 5GRealme: रियली के इस फोन पर हो जाएंगे फिदा, कीमत मात्र 10,999 रुपये- Indianews
 Maruti Swift LXI: ऐसे कराएं मारुति स्विफ्ट कार फाइनैंस, आएगी इतनी EMI, देखें जरूरी जानकारी- Indianews
Nimbu Ke Totke: नींबू के ये टोटके करेंगे चमत्कार, सूरज की तरह चमकेगा आपका भाग्य-Indianews
Toyota Rumion G AT वेरिएंट भारत हुई में लॉन्च, माइलेज और सेफ्टी फीचर्स है बेहद शानदार- Indianews
Prajwal Revanna: पूर्व पीएम देवेगौड़ा के पोते को क्यों छोड़ना पड़ा भारत, जानें क्या है सेक्स स्कैंडल मामला? -India News
ADVERTISEMENT