होम / Nirmala Sitharaman Birthday: अपना 64वां जन्मदिन मना रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जानिए उनके राजनीतिक सफर से जुड़ीं कुछ खास बातें!

Nirmala Sitharaman Birthday: अपना 64वां जन्मदिन मना रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जानिए उनके राजनीतिक सफर से जुड़ीं कुछ खास बातें!

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 18, 2023, 11:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nirmala Sitharaman Birthday, नई दिल्ली: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आज 18 अगस्त को जन्मदिन है। निर्मला सीतारमण आज 64 साल की हो गई हैं। 30 मई 2019 से देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री के रूप में वह भारत की वित्तीय स्थिति को संभाल रही हैं। साथ ही आर्थिक मुद्दों को सुलझाने का जिम्मा भी वित्त मंत्री के ऊपर है। आज हम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जन्मदिन के खास मौके पर उनके राजनीतिक और व्यक्तिगत जीवन से जुड़ी हुई कुछ खास बातों पर एक नजर डालेंगे।

निर्मला सीतारमण के जीवन से जुड़ी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में 18 अगस्त 1959 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से निर्मला सीतारमण ने साल 1980 में इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। जिसके बाद दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से इंटरनेशनल अध्ययन विषय में एम फिल किया।

उन्होंने सीनियर मैनेजर (रिसर्च एंड एनालिस्ट) के तौर पर प्राइस वॉटर हाउस कूपर्स के साथ काम किया है। इसके अलावा BBC वर्ल्ड के लिए भी उन्होंने कुछ वक्त काम किया है। इसके अलावा लंदन में एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन में अर्थशाशस्त्री के सहायक के तौर पर भी उन्होंने कुछ वक्त तक काम किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सेंटर फार पब्लिक पालिसी स्टडीज में भी उप-निदेशक के रूप में भारत वापस लौटने के बाद कुछ समय तक काम किया है।

शादीशुदा जीवन से जुड़ा दिलचस्प किस्सा

वहीं उनके शादीशुदा जीवन की बात की जाए तो उन्होंने डॉ. परकल प्रभाकर के साथ शादी की है। प्रभाकर लंदन के स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स तथा भारत के जवाहरलाल नेहरू (JNU) के पूर्व छात्र रह चुकें हैं। निर्मला सीतारमण के पति डॉ. परकल प्रभाकर एक राईट-फोलियो कंपनी में एमडी के पद पर कार्यरत हैं। दोनों की शादी से जुड़ा हुआ एक बेहद ही दिलचस्प किस्सा है। दरअसल, निर्मला सीतारमण और उनके पति डॉ परकल प्रभाकर दोनों ही पहले JNU में साथ पढ़ाई कर चुके हैं। दोनों को इसी दौरान प्यार हुआ और दोनों ने फिर बाद में शादी कर ली। दोनों की एक बेटी है। शादी के बाद वित्त मंत्री और उनके पति लंदन शिफ्ट हो गए थे। बेटी के जन्म के बाद भारत वापस लौटे और हैदराबाद में रहने लगे थे।

वित्त मंत्री के राजनीतिक सफर से जुड़ी उपलब्धियां

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रक्षा मंत्री का पद भी संभाल चुकी हैं। सितंबर 2017 से लेकर मई 2019 निर्मला सीतारमण रक्षा मंत्री के पद पर रहीं। जिसके बाद मई 2019 में उन्होंने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री का पद संभाला। बता दें कि निर्मला सीतारमण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रही हैं। इसके अलावा 2003 से लेकर 2005 तक वह राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रह चुकी हैं।

निर्मला सीतारमण को 3 सितंबर 2017 को देश की रक्षा मंत्री बनी थीं। बता दें कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद रक्षा मंत्रालय की कमान संभालने वाली वित्त मंत्री सीतारमण आजाद भारत की दूसरी महिला नेत्री और स्वतंत्र रूप से पहली पूर्णकालिक महिला रक्षामंत्री बनीं। 26 मई 2014 से लेकर 3 सितंबर 2017 तक निर्मला सीतारमण ने देश की वाणिज्य और उद्योग व वित्त तथा कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री के तौर पर भार संभाला है।

Also Read: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने जेपी नड्डा और अमित मालवीय के खिलाफ की चुनाव आयोग से शिकायत, लगाए ये गंभीर आरोप-Indianews
बेटे अकाय के आने के बाद पहली बार मैच में Anushka को देख Virat के रिएक्शन ने जीता दिल, देखें -Indianews
Border Security Forces: BSF जवानों का कारनामा, तरनतारन में हेरोइन के साथ चीन निर्मित ड्रोन बरामद 
Bones Strong: क्या आपको दिख रही है बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना तो आज से ही शरु करें ये योग आसन-Indianews
चमकीला का गाना विदा करो पर Imtiaz Ali ने किया खुलासा, एआर रहमान के बारे में कही ये बात -Indianews
Rajasthan Road Accident: सवाई माधोपुर में सड़क दुर्घटना, एक ही परिवार के छह लोगों की मौत; दो घायल- indianews
Lok Sabha Election: एनसीपी नेता योगानंद शास्त्री ने थामा कांग्रेस का दामन, दीपक बाबरिया ने किया स्वागात-Indianews
ADVERTISEMENT