होम / Nitin Gadkari: नितिन गडकरी का दावा, 2030 तक होंगी भारत में 2 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियां

Nitin Gadkari: नितिन गडकरी का दावा, 2030 तक होंगी भारत में 2 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियां

Gurpreet KC • LAST UPDATED : March 22, 2023, 1:35 pm IST

Nitin Gadkari: नागपुर में हाल ही में दो दिवसीय सी-20 स्थापना बैठक का आयोजन किया गया था। इस मीटिंग में करीब 357 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। खास बात ये रही कि मीटिंग में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए अर्थव्यवस्था और पर्यावरण जैसे जरूरी मुद्दों पर अपनी बात रखी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर जोर दिया जाएगा।

  • दो दिवसीय सी-20 स्थापना बैठक का आयोजन
  • मिशन ‘कार्बन न्यूट्रल’ पर बोले गडकरी
  • ‘2030 तक भारत में होंगी 2 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियां’…

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमारे पास मूल्य आधारित शिक्षा, परिवार व्यवस्था है जो भारतीय समाज की सबसे बड़ी ताकत है। नैतिकता, अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिकी और पर्यावरण समाज के तीन स्तंभ हैं। वहीं जनकल्याण पर ध्यान देते हुए उन्होंने कहा कि अंत्योदय का अर्थ समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान और विकास सुनिश्चित करना है।

मिशन ‘कार्बन न्यूट्रल’ पर बोले गडकरी

इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत साल 2070 तक कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए पहले से ही मिशन मोड में है। हमें अच्छी सड़कों और बुनियादी ढांचे की जरूरत है लेकिन हमें पारिस्थितिकी की भी रक्षा करनी है। हम ग्रीन हाइड्रोजन की ओर बढ़ रहे हैं और हमारे पास इलेक्ट्रिक बसें हैं। उन्होंने आगे ये भी कहा कि सामाजिक और आर्थिक समानता लाना सरकार का महत्वपूर्ण लक्ष्य है और ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ दुनिया में सभी के लिए समान विकास को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता का संकेत देता है। साथ ही ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ भारत की जी20 अध्यक्षता के एक शक्तिशाली संदेश का प्रतीक है।

‘2030 तक भारत में होंगी 2 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियां’…

गडकरी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर हमने काफी जोर दिया है और ये दावा भी कर चुके हैं कि साल 2030 तक भारत में 2 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी। इसके साथ ही भारत सरकार बायो फ्यूल की ओर भी तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए साल 2030 तक 20 फीसदी इथेनॉल की ब्लेंडिंग रखा गया था, हालांकि बाद में बदलकर 2025 तक कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: सुकेश चंद्रशेखर ने जेल महानिदेशक को लिखा पत्र, कैदियों की मदद के लिए करोड़ो रुपये देने की पेशकश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT