होम / Omicron: वैक्सीन के असर को कम करता है ओमिक्रॉन: डब्ल्यूएचओ

Omicron: वैक्सीन के असर को कम करता है ओमिक्रॉन: डब्ल्यूएचओ

India News Editor • LAST UPDATED : December 13, 2021, 1:20 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Omicron: बीते रविवार को ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने ओमिक्रॉन की तूफानी लहर को लेकर चेतावनी देते हुए दिसंबर के अंत तक 18 साल के ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने का टार्गेट भी रखा है। उन्होंने कहा कि देश के स्वास्थ्य सलाहकारों ने कोरोना अलर्ट लेवल को तीन से चार कर दिया है। जॉनसन ने कहा कि इस वेरिएंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और यह आपदा में तब्दील होता जा रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वैक्सीन के असर को कम करता है ओमिक्रॉन, तेजी से फैलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि ओमाइक्रोन कोरोनावायरस के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है। यह वैक्सीन के असर को भी कम करता है। हालांकि, शुरूआती आंकड़ों के मुताबिक इसके लक्षण मरीज पर ज्यादा नजर नहीं आते हैं। दुनियाभर में सामने आने वाले कोरोना के नए वेरिएंट के लिए कोरोना का डेल्टा वेरिएंट ही जिम्मेदार है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमाइक्रोन 9 दिसंबर तक 63 देशों में फैल गया था।

भारत में ओमिक्रॉन के 38 केस Omicron

भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 38 मामले हो गए हैं। बीते कल 5 राज्यों में 5 नए मामले मिले थे। केरल के कोच्चि में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया।

द. अफ्रीकी राष्ट्रपति रामाफोसा कोरोना पॉजिटिव  Omicron

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा बीते कल कोरोना पॉजिटिव टेस्ट किए गए। केप टाउन में एक कार्यक्रम से लौटने के बाद रामाफोसा की तबीयत खराब होनी शुरू हुई, जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। राष्ट्रपति कार्यालय ने जानकारी दी कि रामाफोसा हल्के लक्ष्णों के लिए इलाज करा रहे हैं।

रामाफोसा वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। ठीक होने तक वे सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे। तब तक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी उप राष्ट्रपति डेविड मबूजा निभाएंगे। पिछले महीने ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही डिटेक्ट किया गया था। इस वैरिएंट के ज्यादा संक्रामक होने की खबरों के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया।

Read Also : Natural Remedies to Open Clogged Veins प्रकृति में विश्वास रखिये, सिर से लेकर पैर तक की नसें बगैर दवाई के खुल जायेंगी 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT