होम / PM Modi France Visit: फ्रांस दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, खुद बताया क्यों खास है ये यात्रा

PM Modi France Visit: फ्रांस दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, खुद बताया क्यों खास है ये यात्रा

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : July 13, 2023, 10:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi France Visit, नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार, 13 जुलाई को अपनी तीन दिवसीय विदेश यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। दिल्ली से वह पेरिस के लिए रवाना हुए। वे भारतीय समयानुसार शाम करीब 4 बजे वह पेरिस पहुंच जाएंगे। जहां ओरली हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी फ्रांस और यूएई का भी दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 13 और 14 को फ्रांस में रहेंगे। फ्रांस के बाद पीएम मोदी 15 जुलाई को यूएई जाएंगे। इस यात्रा के लिए रवाना होने से पहले अपनी फ्रांस दौरे के बारे में जानकारी शेयर की है।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ होऊंगा शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान जारी कर कहा, “मैं अपने दोस्त फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर 13-14 जुलाई तक फ्रांस की आधिकारिक यात्रा कर रहा हूं। ये यात्रा विशेष है, क्योंकि मैं फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल डे समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ शामिल होऊंगा।”

हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर काम करते हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, “भारतीय त्रि-सेवा दल बैस्टिल डे परेड का हिस्सा होगा। जबकि भारतीय वायु सेना के विमान इस अवसर पर फ्लाई-पास्ट करेंगे। इस साल हमारी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है। गहरे विश्वास और प्रतिबद्धता में निहित, हमारे दोनों देश रक्षा, अंतरिक्ष, ब्लू इकोनॉमी, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं। हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मिलकर काम करते हैं।”

जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई हमारी मुलाकात- पीएम मोदी

उन्होंने कहा, “मैं राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने और अगले 25 वर्षों में इस दीर्घकालिक और परिपक्व साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। 2022 में फ्रांस की मेरी आखिरी आधिकारिक यात्रा के बाद से मुझे राष्ट्रपति मैक्रों से कई बार मिलने का अवसर मिला है। हाल ही में मई 2023 में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के हिरोशिमा में हमारी मुलाकात हुई।”

रणनीतिक साझेदारी को नई गति प्रदान करेगी ये यात्रा 

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले कहा, “मैं राष्ट्रपति, फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न, सीनेट अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर, नेशनल असेंबली की अध्यक्ष येल ब्रौन-पिवेट समेत फ्रांसीसी नेतृत्व के साथ बातचीत के लिए भी उत्सुक हूं। अपनी यात्रा के दौरान मुझे भारतीय समुदाय, दोनों देशों के प्रमुख सीईओ के साथ-साथ प्रमुख फ्रांसीसी हस्तियों से मिलने का अवसर मिलेगा। मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा हमारी रणनीतिक साझेदारी को नई गति प्रदान करेगी।”

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
ADVERTISEMENT