होम / PM Modi: पीएम मोदी 23 सितंबर को यूपी के तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे, 451 करोड़ आएगा खर्च

PM Modi: पीएम मोदी 23 सितंबर को यूपी के तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे, 451 करोड़ आएगा खर्च

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2023, 7:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi, दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण हेतु भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद, वाराणसी में बन रहे इस स्टेडियम में भगवान शिव और काशी के सार की झलक दिखाई देगी। इसके पूरा होने के बाद, पूर्वाचल के क्रिकेट प्रशंसकों को अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच देखने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।

451 करोड़ रुपये आएगा खर्च

स्टेडियम का निर्माण 451 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा भी होगा। विशेष रूप से, क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में शामिल होने की संभावना है। यह स्टेडियम वाराणसी के राजातालाब क्षेत्र के गंजारी गांव में रिंग रोड के पास लगभग 30 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।

30.86 एकड़ जमीन पर बनेगा

इस बीच, सीएम योगी ने खुद यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित निरीक्षण सुनिश्चित किया कि सभी काम सही ढंग से किए जाएं। गौरतलब है कि यूपी सरकार ने 30.86 एकड़ की यह जमीन उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) को लंबी अवधि के पट्टे पर दी है। इस पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 330 करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाएगा।

30 हजार की क्षमता

स्टेडियम 30,000 दर्शकों की क्षमता वाला होगा और इसमें 7 पिचें (प्रैक्टिस और मुख्य विकेट) होंगी। स्टेडियम दिसंबर तक तैयार होने की संभावना है। इसके डिज़ाइन में बेल के पत्तों से मिलते-जुलते पैटर्न शामिल होंगे और संरचना में डमरू (भगवान शिव से जुड़ा एक संगीत वाद्ययंत्र) का आकार होगा। यहां गंगा घाट की सीढ़ियों जैसी दर्शक दीर्घा होगी। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
Mahindra XUV 3XO: महिंद्र के इस गाड़ी का माइलेज और स्पीड देख रह जाएंगे दंग, जल्द होगी लॉन्च- Indianews
Uttarakhand local food: नैनीताल घूमने का है प्लान, तो इन 5 स्ट्रीट फूड को जरूर करें टेस्ट- Indianews
Samsung S24 के बाद सिर्फ 25 हजार में मिल रहा ये 70 का फोन, यहां से करें ऑर्डर-Indianews
Man Beats Woman: एमपी में बहन से बात करने पर महिला को पीटा, पति ने गर्दन और गाल पर चिमटे से दागा -India News
SCI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये SCI में अधिकारी बनने का मौका, बस करना होगा ये काम- Indianews
ADVERTISEMENT