होम / Russia Ukraine War 46th Day Update: जेलेंस्की के साथ यूक्रेन की सड़कों पर घूमे ब्रितानी पीएम बोरिस जॉनसन

Russia Ukraine War 46th Day Update: जेलेंस्की के साथ यूक्रेन की सड़कों पर घूमे ब्रितानी पीएम बोरिस जॉनसन

Vir Singh • LAST UPDATED : April 10, 2022, 1:35 pm IST

Russia Ukraine War 46th Day Update

इंडिया न्यूज, कीव:

Russia Ukraine War 46th Day Update रूस और यूक्रेन में पिछले करीब डेढ़ महीने से जारी युद्ध के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) अचानक यूक्रेन पहुंच गए। यही नहीं, जॉनसन यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) के साथ सड़कों पर भी घूमते देखे गए। यूक्रेन गवर्नमेंट ने उनके जेलेंस्की के साथ सड़कों पर घूमने की वीडियो व फोटो शेयर किए हैं। दो मिनट से ज्यादा लंबे वीडियो में देखा जा रहा है कि दोनों नेता स्नाइपर्स व अन्य सुरक्षा बलों के बीच यूक्रेन की सड़कों पर घूम रहे हैं।

ब्रिटिश पीएम को देखकर भावुक हुआ राहगीर, जॉनसन ने की जेलेंस्की की तारीफ

Russia Ukraine War 46th Day Update

यूक्रेन की राजधानी कीव के मुख्य क्रेशचैटिक सड़क से मैदान स्क्वायर के बीच जब जॉनसन व जेलेंस्की चक्कर लगा रहे थे तो वहां मौजूद एक राहगीर ब्रिटिश नेता को देखकर भावुक हो गया। उस व्यक्ति ने कहा, हमें आपकी जरूरत है। जॉनसन ने बोले, हमें सहायता करने का सौभाग्य मिला है और आपसे मिलकर अच्छा लगा। ब्रिटिश पीएम ने उस राहगीर से कहा, आपके पास एक बहुत अच्छे राष्ट्रपति मिस्टर जेलेंस्की हैं।

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद जी-7 नेता की यह पहली यात्रा

Russia Ukraine War 46th Day Update

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण शुरू किया था और उसके बाद से किसी जी-7 नेता की यह पहला यूक्रेन दौरा था। बोरिस जॉनसन ने 120 बख्तरबंद वाहनों व नई एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम उपलब्ध करवाने का यूक्रेन को वादा किया है। उन्होंने विश्व बैंक के ऋण में अतिरिक्त 500 मिलियन डॉलर की भी पुष्टि की है। इससे यूक्रेन की कुल ऋण गारंटी एक अरब डॉलर तक पहुंच गई है। रूसी आक्रमण से यूक्रेन के लाखों लोग विस्थापित हो गए हैं।

रूस ने हाल ही में माना है कि उसकी सेना को काफी ज्यादा नुकसान हुआ

बेहतर सैन्य शक्ति के बावजूद रूस को यूक्रेन पर कब्जा करने व जेलेंस्की सरकार को उखाड़ फेंकने की अपने कोशिश में बड़े झटके का सामना करना पड़ा है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि यूक्रेन की जंग रूस के लिए अब तक की सबसे निराशाजनक जंग रही है।

उन्होंने कहा है कि रूस के काफी सैनिकों का इसमें नुकसान हुआ है। यूक्रेन ने रूस की सेना को राजधानी कीव के द्वार से धक्का देकर पीछे हटाने की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दिमित्री पेसकोव ने जेलेंस्की के मजबूत नेतृत्व व अजेय वीरता के साथ ही यूक्रेन के लोगों के हौसले को रूस के मंसूबों को फेल करने के लिए श्रेय दिया है।

Also Read : 5 कारणों से छीन गई इमरान की कुर्सी, आखिर क्या की थी गलती

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Baton Baton Mein: मोदी की कमजोर नब्ज मुझे पता है.., जानें कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने खास बातचीत में और क्या कुछ कहा- indianews
Heeramandi Azadi Song Out: रिलीज हुआ हीरामंडी का गाना आजादी, सोनाक्षी-मनीषा की आजादी की लड़ाई खड़े कर देगी रोंगेटे -Indianews
अनिल कपूर के साथ काम करना चाहती थी Upasana Singh, डायरेक्टर ने रखी दी ये शर्त -Indianews
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं ने किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर वीडियो ने पकड़ी रफ्तार-Indianews
पेरेंट्स को समय ना दे पाने पर आज भी पछताते हैं Dharmendra, पिता और बेटे के साथ शेयर की तस्वीर -Indianews
मां बनने के बाद काम करना चाहती हैं Yami Gautam, पति की तारीफ में बोले ये शब्द -Indianews
कनाडा में खालसा दिवस पर लगे खालिस्तान के नारे, पीएम ट्रूडो ने कहा हम करेंगे आपकी रक्षा-Indianews
ADVERTISEMENT