होम / Electoral Bond: मात्र इतने दिनों में बिक गए थे हजारों चुनावी बॉन्ड, हलफनामा दायर कर SBI ने SC को दी जानकारी

Electoral Bond: मात्र इतने दिनों में बिक गए थे हजारों चुनावी बॉन्ड, हलफनामा दायर कर SBI ने SC को दी जानकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 13, 2024, 1:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Electoral Bond: भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को चुनावी बॉन्ड मामले में सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया, जिसमें 15 मार्च 2024 तक खरीदे गए और भुनाए गए चुनावी बॉन्ड का विवरण है। एसबीआई द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल से कुल 3346 बॉन्ड खरीदे गए। 1, 2019 से उसी वर्ष 11 अप्रैल तक। इनमें से कुल 1609 बांड भुनाए गए।

एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 12 अप्रैल 2019 से 15 फरवरी 2024 तक कुल 22,217 चुनावी बॉन्ड खरीदे गए. 20,030 बॉन्ड भुनाए गए. इससे पहले, मंगलवार शाम को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर, एसबीआई ने चुनाव आयोग को उन संगठनों का विवरण सौंपा, जिन्होंने अब समाप्त हो चुके चुनावी बांड खरीदे थे और जिन राजनीतिक दलों ने उन्हें प्राप्त किया था। शीर्ष अदालत ने सोमवार को एसबीआई को 12 मार्च को कार्य समय के अंत तक चुनाव आयोग को चुनावी बांड का विवरण प्रस्तुत करने का आदेश दिया था।

SBI ने चुनाव आयोग को पेश किया विवरण

आदेश के मुताबिक, चुनाव आयोग को बैंक द्वारा साझा की गई जानकारी 15 मार्च शाम 5 बजे तक अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करनी होगी। चुनाव आयोग ने कहा, ”सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के संबंध में एसबीआई को दिए गए निर्देशों के अनुपालन में दिनांक 15 फरवरी और 11 मार्च, 2024, भारतीय स्टेट बैंक ने 12 मार्च को चुनाव आयोग को चुनावी बांड पर विवरण प्रस्तुत किया है।

15 फरवरी को एक ऐतिहासिक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक करार देते हुए रद्द कर दिया और चुनाव आयोग को दानदाताओं, उनके द्वारा दान की गई राशि और प्राप्तकर्ताओं का खुलासा करने का आदेश दिया।

एसबीआई ने विवरण का खुलासा करने के लिए 30 जून तक का समय मांगा था। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने बैंक की याचिका खारिज कर दी और उसे मंगलवार को शाम तक सभी विवरण चुनाव आयोग को सौंपने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heeramandi Azadi Song Out: रिलीज हुआ हीरामंडी का गाना आजादी, सोनाक्षी-मनीषा की आजादी की लड़ाई खड़े कर देगी रोंगेटे -Indianews
अनिल कपूर के साथ काम करना चाहती थी Upasana Singh, डायरेक्टर ने रखी दी ये शर्त -Indianews
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं ने किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर वीडियो ने पकड़ी रफ्तार-Indianews
पेरेंट्स को समय ना दे पाने पर आज भी पछताते हैं Dharmendra, पिता और बेटे के साथ शेयर की तस्वीर -Indianews
मां बनने के बाद काम करना चाहती हैं Yami Gautam, पति की तारीफ में बोले ये शब्द -Indianews
कनाडा में खालसा दिवस पर लगे खालिस्तान के नारे, पीएम ट्रूडो ने कहा हम करेंगे आपकी रक्षा-Indianews
Whatsapp Update: व्हाट्सएप जल्द लाने जा रहा एक नया अपडेट, हो सकते हैं ये बड़े बदलाव-Indianews
ADVERTISEMENT