होम / स्वामी स्मरणानंद महाराज ने 95 वर्ष की आयु ली अंतिम सांस, पीएम मोदी ने जताया शोक

स्वामी स्मरणानंद महाराज ने 95 वर्ष की आयु ली अंतिम सांस, पीएम मोदी ने जताया शोक

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 27, 2024, 9:21 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Smaranananda Maharaj: रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद महाराज का सोमवार शाम कोलकाता में निधन हो गया। मिशन ने एक बयान में कहा, वह 95 वर्ष के थे और उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे। स्वामी स्मरणानंद महाराज 2017 में इस आदेश के 16वें अध्यक्ष बने। मंगलवार को बेलूर मठ में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि, उन्हें मिशन द्वारा संचालित दक्षिण कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 5 मार्च को, इस साल अपनी दूसरी बंगाल यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेने के लिए अस्पताल गए। उनके निधन के बाद प्रधानमंत्री ने एक संदेश में अपनी संवेदना व्यक्त की है।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस की सातवी सूची जारी, इन पांच नामों पर लगी मुहर

पीएम मोदी ने किया शोक व्यक्त

वहीं स्वामी स्मरणानंद महराज की मौते के बाद पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि, “रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के श्रद्धेय अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज ने अपना जीवन आध्यात्मिकता और सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। वर्षों से मेरा उनसे बहुत घनिष्ठ संबंध रहा है। मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी। कुछ हफ़्ते पहले, कोलकाता में, मैंने अस्पताल का दौरा भी किया था और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। मेरी संवेदनाएं बेलूर मठ के अनगिनत भक्तों के साथ हैं। ओम शांति।

ये भी पढ़े:-  Kangana Ranaut: भाजपा प्रत्याशी को मिला हेमा मालिनी का साथ, ड्रीम गर्ल बोली- पॉलिटिक्स के लिए परफेक्ट हैं कंगना रनौत

ममता बनर्जी ने भी किया शोक व्यक्त

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा, “रामकृष्ण मठ और मिशन के श्रद्धेय अध्यक्ष, श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज के आज रात निधन की खबर से गहरा दुख हुआ। इस महान भिक्षु ने अपने जीवनकाल के दौरान रामकृष्णवादियों की विश्व व्यवस्था को आध्यात्मिक नेतृत्व दिया है और दुनिया भर में लाखों भक्तों के लिए सांत्वना का स्रोत बने हुए हैं। मैं उनके सभी साथी भिक्षुओं, अनुयायियों और भक्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज के निधन से उन्हें बेहद दुख हुआ है।

ये भी पढ़े:-बड़ी खबर Poonch Terror Attack : जम्मू कश्मीर के पुंछ में आतंकी हमला, मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर कसा तंज, जानें क्या कहा
Bareilly: सनकी प्रेमी की हैवानियत, पहले किया दुष्कर्म फिर गर्म रोड से लिखा चेहरे पर अपना नाम-Indianews
इस वजह से लापता हुए थे तारक मेहता फेम Gurucharan Singh, कारण जान हो जाएंगे हैरान -Indianews
पंजाब के लोगों के लिए ये क्या बोल गए Aamir Khan, ‘नमस्ते की ताकत’ पर कही ये बात-Indianews
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने इंटरनेट की दुनिया में मचाया तहलका, सबसे बड़े मोबाइल डेटा ब्रांड के रूप में चाइना मोबाइल को छोड़ा पीछे-Indianews
कब थमेगा मणिपुर में मौत का मंजर? एक बार फिर मेटेई और कुकी समुदायों के बीच जमकर हुई गोलीबारी-Indianews
Samantha के जन्मदिन पर तमन्ना भाटिया से विजय देवरकोंडा तक, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
ADVERTISEMENT