होम / Tata Group: iPhone की मन्यूफैक्चरिंग कर सकती है भारत की दिग्गज कंपनी टाटा ग्रुप, चीन को लगेगा झटका!

Tata Group: iPhone की मन्यूफैक्चरिंग कर सकती है भारत की दिग्गज कंपनी टाटा ग्रुप, चीन को लगेगा झटका!

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 11, 2023, 4:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tata Group: देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद कंपनी टाटा ग्रुप मोबाइल फोन मन्यूफैक्चरिंग में एंट्री करने की तैयारी में है। टाटा आईफोन की भारत में मन्यूफैक्चरिंग करने का प्लान बना रही है। एपल सप्लायर विस्ट्रॉन कॉर्प से टाटा ग्रुप की इस पर बात चल रही है और जानकारी मिली है कि दोनों कंपनी के बीच इस पर डील कभी भी हो सकती है। वहीं, अगर डील फाइनल होती है तो टाटा ग्रुप आईफोन बनाने वाली देश की पहली कंपनी बन जाएगी।

1.8 अरब डॉलर फोन बनाने का है लक्ष्य

ताइवान की विस्ट्रॉन कंपनी कॉन्ट्रैक्ट पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के साथ आईफोन बनाती है। इस कंपनी एक प्लांट कर्नाटक में है। फिलहाल विस्ट्रॉन कंपनी ने कर्नाटक प्लांट से इस साल 1.8 अरब डॉलर के आईफोन बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके कारण कंपनी सरकारी इन्सेंटिव का लाभ भी लेना चहाती है। मालूम हो कि विस्ट्रॉन इंडिया में आईफोन मैन्युफैचरिंग से हाथ पिछे खिचना चाहती है। इसके बाद ही अब टाटा ग्रुप इस कंपनी को खरीदने में इंटरेस्टेड है।

चीन को मिलेगी टक्कर

वहीं कंपनी ने इस बारें में कुछ जानकारी नहीं दी है। टाटा, विस्ट्रॉन और एपल ने इस बारे में कुछ भी बताने से मना कर दिया है। खबरों की माने तो, टाटा और विस्ट्रॉन की बातचीत चल रही है। कहा ये भी जा रहा है कि अगस्त में वो डील को फाइनल कर सकते हैं। अगर टाटा की ये डील हो जाएगी तो टाटा भारत में आईफोन बनाने वाली पहली कम्पनी बन जाएगी। साथ ही मार्केट में जल्द ही मेड इन इंडिया के आईफोन नजर आएंगे और टाटा के इस कदम से चीन को कड़ी टक्कर मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Aryan Valley Ladakh: भारत के इस गांव में यूरोप से महिलाएं आती है प्रेग्रेंट होने, लेकिन क्यों?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT