होम / Today Mahashivratri Festival : देशभर के शिवालयों में लगा शिव भक्तों का तांता

Today Mahashivratri Festival : देशभर के शिवालयों में लगा शिव भक्तों का तांता

Vir Singh • LAST UPDATED : March 1, 2022, 11:46 am IST

Today Mahashivratri Festival

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Today Mahashivratri Festival महाशिवरात्रि का त्योहार आज है और अलसुबह से शिव भक्तों ने शिवालयों में पहुंचकर पूजा अर्चना शुरू कर दी है। दिल्ली, अंबाला या चंडीगढ़ या यूपी हो, देश के हर हिस्से शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लग गया है। मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में भी लोग पहुंचे और भगवान शंकर की पूजा की। अब भी कई लोग कतारों में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। सब जगह दूध आदि से शिवलिंग का जलाभिषेक किया जा रहा है। इस त्योहार पर शिवलिंग पर बेल पत्र, पुष्प व भांग चढ़ाई जाती है।

Also Read : List Of Songs For Mahashivratri 2022 भगवान शिव के हैं परम भगत? तो प्लेलिस्ट में ऐड करें उनके कुछ ये अद्भुत गाने

ओंकारेश्वर मंदिर में भी आज से शुरू हो जाएगी

Today Mahashivratri Festival

महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह सात बजे से विशेष पूजा-अर्चना शुरू चल रही है।। इसी के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि के त्योहार पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना से की जाएगी।

Jalabhishek

बालू कलाकार सुदर्शन पटनायक व अन्य कलाकर ने बनाई शानदार मूर्तियां

बालू कलाकार सुदर्शन पटनायक ने महाशिवरात्रि पर ओडिशा स्थित पुरी बीच पर 23,000 से ज्यादा रुद्राक्ष से भोले शंकर की मूर्ति बनाई। वहीं कलाकार एल ईश्वर राव ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में कागजों, सूखी मिट्टी व लकड़ी की डंडी से बोतल में शिवलिंग की मूर्ति बना दी। उसे यह मूर्ति बनाने में सात दिन लगे। ओडिशा में महाशिवरात्रि से कल से ही भुवनेश्वर के मशहूर लिंगराज मंदिर को लाइटों से सजाया गया है।

Also Read : Maha Shivratri 2022 Vrat Katha

देव ध्वनि से गूंजा हिमाचल का छोटा काशी मंडी शहर, दस दिन चलेगा उत्सव

हिमाचल प्रदेश का छोटी काशी के रूप में विख्यात मंडी शहर देव ध्वनि से गूंजायमान हो गया है। यह भव्य नजारा अब दस दिन तक चलता रहेगा। मंडी में सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव 2 मार्च से आरंभ होगा जिसके लिए पूरे जिले की सभी घाटियों से ग्रामीण देवी देवताओं की पालकियां हजारों देवलुओं के साथ छोटी काशी पहुंचती हैं।

Today Mahashivratri Festival

बड़ा देव कमरूनाग के मंडी पहुंचने पर देवी देवताओं का आना शुरू होता है। सोमवार को बड़ा देओ कमरूनाग दोपहर बाद मंडी शहर पहुंच गए और इसके साथ ही दर्जनों अन्य देवी देवताओं ने भी नाचते गाते सैंकड़ों देवलुओं व देव ध्वनि के साथ शहर में प्रवेश किया। बड़ादेव कमरूनाग के शुभ आगमन के साथ मंडी नगर में देव आस्था के महासमागम शिवरात्रि महोत्सव-2022 के कारज शुरू हो गए हैं।

Also Read : Mahashivratri 2022 Fasting Rules यदि आप भी रखते हैं व्रत तो रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

Also Read : Happy Maha Shivaratri 2022 Wishes to Friends महाशिवरात्रि हार्दिक बधाई सन्देश

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Deepika Padukone ने सिंघम अगेन के सेट पर कलाकारों के साथ दिए पोज, एक्ट्रेस को दिया ये खास तोहफा -Indianews
Lok Sabha Election: टीएमसी को स्कूल भर्ती घोटाले की थी जानकारी, कुणाल घोष का बड़ा दावा-Indianews
Lok Sabha Elections;कैसरगंज सीट पर बीजेपी ने कसी कमर, बृजभूषण शरण सिंह के बेटे पर खेल सकती है दाव-Indianews
Vitrectomy: विट्रोक्टोमी क्या है, वह सर्जरी जो राघव चड्ढा ने कराई?
Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews
लंदन में एक्स बॉयफ्रेंड वीर पहारिया संग वेकेशन एन्जॉय करती दिखीं Sara Ali Khan, तस्वीरें हुई वायरल -Indianews
Nearby Hill Station in Delhi: दिल्ली की गर्मी को अब कहें बाय-बाय, बैग पैक कर निकल जाएं पास के इन ठंडे हिल स्टेशनों पर 
ADVERTISEMENT