होम / UltraTech Cement Deal: अल्ट्राटेक सीमेंट करेगी इस कारोबार का अधिग्रहण, CCI से मिली मंजूरी

UltraTech Cement Deal: अल्ट्राटेक सीमेंट करेगी इस कारोबार का अधिग्रहण, CCI से मिली मंजूरी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 20, 2024, 1:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UltraTech Cement Deal: अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड से केसोराम सीमेंट व्यवसाय के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है। सीसीआई के द्वारा इसको लेकर जल्द ही विस्तृत ऑर्डर जारी किया जाएगा। सीसीआई के मंजूरी देने के बाद इस सौदे का भी रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड ने पिछले साल दिसंबर में केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीमेंट बिजनेस को खरीदने का एलान किया था। इस फैसले के बाद अल्ट्राटेक की सीमेंट उत्पादन क्षमता में जबरदस्त इजाफा होने की बात कही गई थी।

सौदे की ये बातें आई थी सामने

बता दें कि इस सौदे पर अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड कुल 7600 करोड़ रुपये खर्च करेगी। साथ इस सौदा को पूरा करने में लगभग एक साल लग जाएगा। सौदे के अनुसार, केसोराम के 52 शेयर के बदले अल्ट्राटेक को एक शेयर मिलेगा। इस सौदे के बाद अल्ट्राटेक ना सिर्फ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ा सीमेंट प्रोड्यूसर बन जाएगी। बल्कि उसे अडानी समूह की चुनौती से निपटने में भी मदद मिलेगी। गौरतलब है कि, केसोराम सीमेंट बिजनेस के माध्यम से केसोराम इंडस्ट्रीज ग्रे सीमेंट का प्रोडक्शन करता है। इसके अलावा भारत में केसोराम रेयान, पारदर्शी कागज और कैमिकल्स का भी कारोबार करता है। जो प्रस्तावित संयोजन का हिस्सा नहीं हैं।

Loksabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, कर्नाटक में शुरु हुआ विरोध प्रदर्शन

अल्ट्राटेक को जानें

बता दें कि, प्रस्तावित संयोजन कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 230 से 232 के तहत 30 नवंबर, 2023 की एक समग्र योजना और 30 नवंबर, 2023 (प्रस्तावित संयोजन) के कार्यान्वयन समझौते के तहत, अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड द्वारा केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के ग्रे सीमेंट व्यवसाय के अधिग्रहण से जुड़ा हुआ है। वहीं भारत में अल्ट्राटेक एक पब्लिक लिस्टेड कंपनी है। साथ ही कंपनी भारत में ग्रे सीमेंट, सफेद सीमेंट, रेडी-मिक्स कंक्रीट, क्लिंकर और बिल्डिंग उत्पादों के कंस्ट्रक्शन और बिक्री का कारोबार करती है। भारत में अल्ट्राटेक बिल्डिंग सॉल्यूशन्स भी ऑफर करती है।

World Sparrow Day 2024: विश्व गौरैया दिवस आज, जानिए क्या है इस दिन का महत्व और इतिहास

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT