होम / Up Assembly Election 2022 Voting : छठे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी

Up Assembly Election 2022 Voting : छठे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी

Vir Singh • LAST UPDATED : March 3, 2022, 8:43 am IST

Up Assembly Election 2022 Voting

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

Up Assembly Election 2022 Voting यूपी विधानसभा के छठे चरण (sixth Phase elections) के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान (Voting) शुरू हो गया। इस चरण में 646 प्रत्याशी (646 Candidate) हैं और दस जिलों की 57 सीटों (57 seats ) पर आज वोट डाले जा रहे हैं। 66 महिला प्रत्याशी हैं। मतदाताओं की संख्या 2.15 करोड़ है। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी मतदाताओं में शामिल हैं।पिछली बार 2017 में इन 57 सीटों में से 46 पर बीजेपी का कब्जा था।

सीएम योगी ने गोरखनाथ कन्या नगर क्षेत्र में डाला अपना वोट

Up Assembly Election 2022 Voting

सीएम योगी ने गोरखपुर के प्राथमिक विद्यालय गोरखनाथ कन्या नगर क्षेत्र में सुबह अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद योगी ने कहा, मुझे उम्मीद है कि लोग बड़ी संख्या में मतदान करेंगे। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी रिकॉर्ड बनाएगी और बड़ी संख्या में सीटें जीतेगी। हम 80 फीसदी से अधिक सीटें जीतेंगे। विकास और सुरक्षा के लिए वोट करें, बीजेपी को वोट दें।

सीएम के अलावा उनकी सरकार के सात मंत्रियों की किस्मत भी आज ईवीएम में बंद होगी। विपक्ष के बड़े नेताओं में प्रतिपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू व बसपा विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह शामिल हैं जिनकी किस्मत भी आज ईवीएम में बंद हो जाएगी।

इन जिलों में डाले जा रहे वोट

छठे चरण में गोरखपुर, देवरिया, बलिया, महराजगंज अम्बेडकरनगर, संतकबीर नगर बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती और कुशीनगर में वोटिंग हो रही है। 11 सीटें इस चरण म सुरक्षित हैं। 13,936 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं 25,326 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं। चुनाव आयोग ने 1113 आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए हैं। इसी के साथा 76 पिंक पोलिंग बूथ भी इस चरण में स्थापित किए गए हैं और इनमें सभी कर्मचारी महिलाएं हैं।

Also Read : UP Election Live 5th Phase Live : सुबह 11 बजे तक 21.39 प्रतिशत वोटिंग, अमेठी के भीमी बूथ पर झड़प

Also Read : UP elections 2022 : गोद में बच्चा लेकर फर्ज निभाने निकली देश की बेटी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT