होम / Weather Update: दिसंबर के पहले हफ्ते तक कड़ाके की ठंड की होगी एंट्री, कहीं बर्फबारी तो कहीं बरसेंगे ओले

Weather Update: दिसंबर के पहले हफ्ते तक कड़ाके की ठंड की होगी एंट्री, कहीं बर्फबारी तो कहीं बरसेंगे ओले

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 26, 2023, 4:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का रुख बदलता नजर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ राज्य में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। वहीं कई राज्यो में बर्फबारी के साथ तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग द्वारा मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है। जिसके कारण पूरे उत्तर भारत के तापमान में गिरवाट आएगी। जिससे ठंड बढ़ने वाली है। वहीं दिसंबर के पहले महीने में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई जा रह है।

  • कई राज्यों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना
  • गुजरात तक ट्रंफ रेखा भी बनी हुई है

वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस पश्चिमी हिमालय के ऊपर सक्रिय है। वहीं चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर बना है। वहीं गुजरात तक ट्रंफ रेखा भी बनी हुई है। जिससे की देश के कई राज्यों के मौसम में बदलाव होगा। 27 नवंबर तक कोकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा में 27 नवंबर को ओले गिरने की भी संभावना जताई जा रही है। 27 नवंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश में ओले गिर सकते हैं। इसके साथ अगले दो दिनों तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश की संभावना है। जिसकी वजह से अलर्ट जारी करते हुए मछुआरों को समुद्र की ओर न जाने की सलाह दी गई है ।

दिल्ली का हाल 

वहीं दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से सोमवार को दिल्ली में बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण राजधानी के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। IMD के मुताबिक दिल्ली में चार डिग्री तक तापमान नीचे जा सकता है। जिसके कारण दिन में भी ठंड महसूस होने वाली है। वहीं हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाको में बर्फवारी की संभावना है।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT