होम / जुलाई में रूस बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती करेगा, पुतिन ने दिए निर्देश

जुलाई में रूस बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती करेगा, पुतिन ने दिए निर्देश

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 10, 2023, 9:57 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ )Vladimir Putin On Nuclear Weapons: यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती की बात कही है। हालांकि इस बार पुतिन ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि रूस 7-8 जुलाई के बाद बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती शुरू कर देगा, इस बात की पुष्टि क्रेमलिन ने खुद पुतिन ने कि हैं। दरअसल, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बेलारूसी के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें पुतिन ने लुकाशेंको से कहा कि सब कुछ योजना के अनुसार है, सब कुछ स्थिर है।

पुतिन ने किया एलान

पुतिन की टिप्पणियों के अनुसार प्रासंगिक सुविधाओं की तैयारी 7-8 जुलाई को समाप्त हो जाती हैऔर हम तुरंत आपके क्षेत्र में उपयुक्त प्रकार के हथियारों की तैनाती से संबंधित गतिविधियां शुरू कर देंगे।इस दौरान पुतिन ने कहा कि सोवियत संघ के पतन के बाद से रूस के बाहर मॉस्को का पहला कदम है। अमेरिका के साथ पश्चिमी देशों को लेकर पुतिन ने कहा कि रूस को घुटनों पर लाने के उद्देश्य से संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगी यूक्रेन को हथियार मुहैया करा रहे हैं।

यूक्रेन के समर्थन पर अमेरिका

यूक्रेन के समर्थन पर अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन के लिए एक स्पष्ट चेतावनी के रूप में मार्च में पुतिन ने घोषणा की कि वह बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों को तैनात करने वाले हैं। प्रमुख नाटो देशों का कहना है कि वे यूक्रेन का समर्थन करेंगे और इसे तब तक अपना बचाव करने में मदद करेंगे जब तक कि कीव रूस द्वारा एक साम्राज्यवादी शैली की भूमि हड़पने के रूप में लेता है जो यूक्रेनी राज्य के अस्तित्व को खतरे में डालता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT