होम / Afganistan Rain: अफगानिस्तान में भारी बारिश से मची तबाही, 70 लोगों की मौत

Afganistan Rain: अफगानिस्तान में भारी बारिश से मची तबाही, 70 लोगों की मौत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 17, 2024, 10:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Afganistan Rain: अफगानिस्तान में पिछले पांच दिनों से भारी बारिश हो रही है। इसमें लगभग अभी तक 70 लोग मारे गए हैं। इसकी जानकारी अफगानिस्तान सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने बुधवार को दी।

आपदा प्रबंधन प्रवक्ता जनान सईक ने कहा कि शनिवार और बुधवार के बीच हुई बारिश से तबाही में लगभग 70 लोगों की जान चली गई। उन्होंने कहा, 56 अन्य घायल हो गए हैं, जबकि 2,600 से अधिक घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं और 95,000 एकड़ कृषि भूमि नष्ट हो गई है।

पिछले सप्ताह हुई मौतों की संख्या कम बताते हुए सईक ने कहा कि उस समय अधिकांश मौतें बाढ़ के कारण छत गिरने से हुई थीं। पड़ोसी पाकिस्तान भी वसंत की बारिश से प्रभावित हुआ है, जहां तूफान से संबंधित घटनाओं में 65 लोग मारे गए हैं क्योंकि बारिश ऐतिहासिक औसत दर से लगभग दोगुनी है।

पिछले साल अमेरिका ने दी थी चेतावनी

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि अफगानिस्तान चरम मौसम की स्थिति में बड़े बदलावों का अनुभव कर रहा है। चार दशकों के युद्ध के बाद देश चरम मौसम की घटनाओं का सामना करने के लिए सबसे कम तैयार देशों में से एक है, जो वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण लगातार और गंभीर होते जा रहे हैं।

दरअसल, फरवरी में पूर्वी अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के बाद हुए भूस्खलन में कम से कम 25 लोग मारे गए, जबकि मार्च में समाप्त हुई तीन सप्ताह की बारिश में लगभग 60 लोग मारे गए।

Pakistan Blocks X: पाकिस्तान में X अस्थायी रूप से ब्लॉक, राष्ट्रीय सुरक्षा बताई वजह-Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: मतदाताओं की संख्या में हुई गिरावट तो अधिकारियों ने अपनाया ये अनोखा तरीका, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Kumbh Mela: अगले साल महाकुंभ में आएंगे 41 करोड़ श्रद्धालु, योगी सरकार कर रही ठहराने की तैयारी
Shah Rukh Khan के बेटे AbRam ने आंद्रे रसेल का मनाया बर्थडे, क्रिकेटर के चेहरे पर केक लगाकर किया हग -Indianews
Nostradamus Predictions 2025 : नास्त्रेदमस ने की थी भीषण गर्मी की भविष्यवाणी, जानें उनकी 5 डरावनी भविष्यवाणियां-Indianews
पिता Ranbir Kapoor की गोद में नजर आई बेटी Raha, काउबॉय हैट में स्टाइल गोल्स देते दिखीं आलिया भट्ट -Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का वादा पूरा किया, फैंस ने दिया प्यार -Indianews
JNU: मिलने आओ नहीं तो.., जेएनयू के प्रोफेसर ने छात्रा को भेजा अश्लील संदेश-Indianews
ADVERTISEMENT