होम / Air Strike Houthi: US और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना, यमन में ठिकानों पर दागे बम

Air Strike Houthi: US और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना, यमन में ठिकानों पर दागे बम

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 24, 2024, 3:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Air Strike Houthi: यमन में मौजूद हूती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिकी और ब्रिटिश की सेना ने हमले तेज कर दिए हैं। पेंटागन ने बताया कि अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने बीते सोमवार को यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया है।

मिसाइल व निगरानी क्षमता हुए तबाह

पेंटागन के मुताबिक, अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने अंडरग्राउंड स्टोरेज स्थल और हूतियों की मिसाइल व निगरानी क्षमता को तबाह कर दिया है। वहीं, हूती विद्रोहियों ने कहा है कि इजरायल के द्वारा गाजा पर किए जा रहे हमले के बाद वह फलस्तीनियों के साथ एकजुटता से खड़े हैं, इसलिए यह हमले फलस्तीनियों के समर्थन में हैं।

आठ स्थानों पर किये गये हमले

बता दें कि, छह देशों द्वारा हस्ताक्षरित एक संयुक्त बयान के अनुसार, अमेरिका और ब्रिटिश सेना ने ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा और नीदरलैंड के समर्थन से यमन में आठ अलग-अलग इलाकों के स्थानों पर हमला किया गया हैं। इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि, हूती विद्रोहियों के खिलाफ यह हवाई हमले जारी रहेंगे।

25 से 30 गोले दागे गए

वहीं, एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी बताया है कि लगभग 25 से 30 गोले दागे गए। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि, इन हमलों ने हूती विद्रोहियों की हमलों की क्षमता को कम कर दिया गया है। हालांकि, उन्होंने अब तक नष्ट हुई मिसाइल, रडार, ड्रोन या फिर अन्य सैन्य क्षमताओं की संख्या के बारे में कोई जानकारी मुहैया अभी नहीं कराई गई है।

हूतियों पर हमले पर ब्रिटिश रक्षा मंत्री

ब्रिटिश के रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स ने एक बयान में कहा है कि ताजा हमले आत्मरक्षा में किए गए हैं। इस कार्रवाई से उनके सीमित भंडार को नुकसान पहुंचेगा और वैश्विक व्यापार को खतरे में डालने की क्षमता को बड़ा झटका लगेगा।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT