होम / America: डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किलें, कैपिटल दंगा मामले में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

America: डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किलें, कैपिटल दंगा मामले में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 29, 2024, 12:09 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),America: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। जहां अब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की कि वह डोनाल्ड ट्रम्प के मामले की सुनवाई करेगा। जानकारी के लिए बता दें कि, उन्हें 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने के अपने प्रयासों की आपराधिक जांच में अभियोजन से पूर्ण छूट प्राप्त है। जानकारी के लिए बता दें कि, यह निर्णय 2024 के चुनाव के बाद तक मुकदमे में देरी कर सकता है। वहीं अदालत ने डीसी सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के तीन-न्यायाधीशों के पैनल के हालिया फैसले की समीक्षा के लिए 22 अप्रैल के सप्ताह के लिए मौखिक दलीलें निर्धारित कीं, जिसने इस महीने की शुरुआत में एक फैसले में ट्रम्प के प्रतिरक्षा दावे को दृढ़ता से खारिज कर दिया था।

ये भी पढ़े:-London Court: लंदन की कोर्ट से प्रिंस हैरी को लगा झटका, ब्रिटिश सरकार के खिलाफ मुकदमे में मिला हार

सुप्रीम कोर्ट की नजर

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक मामला तब तक रुका रहेगा जब तक कि सुप्रीम कोर्ट इस मुद्दे पर अपना अंतिम फैसला नहीं सुना देता, जिससे यह राजनीतिक रूप से संवेदनशील स्थिति में आ जाएगा कि संभवतः नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रम्प को मुकदमे का सामना करना पड़ेगा या नहीं। वहीं अदालत के आदेश, जिसमें कोई हस्ताक्षर नहीं थे, में कहा गया है कि अदालत ने मौखिक बहस में यह संबोधित करने की योजना बनाई है कि “क्या और यदि हां, तो एक पूर्व राष्ट्रपति को अपने कार्यकाल के दौरान आधिकारिक कृत्यों में कथित आचरण के लिए आपराधिक मुकदमा चलाने से किस हद तक राष्ट्रपति की छूट प्राप्त है” कार्यालय में हूँ”।

ये भी पढ़े:-Application For Public Posts: दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरी देने से इनकार करना भेदभाव नहीं, SC…

जानें ट्रंप पर क्या है आरोप

इसके साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि, संघीय 2020 चुनाव मामले में, ट्रम्प पर विशेष वकील, जैक स्मिथ द्वारा वाशिंगटन डीसी में चार आपराधिक आरोपों का आरोप लगाया गया है, जिन्होंने आरोप लगाया है कि ट्रम्प ने संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने की साजिश रची, चुनाव परिणामों के कांग्रेस के प्रमाणीकरण में बाधा डालने की साजिश रची, और अधिकारों का उल्लंघन किया। वहीं ट्रम्प ने पिछले साल आरोपों को खारिज करने की कोशिश की, 52 पन्नों के दस्तावेज़ में तर्क दिया कि जिन कार्यों के लिए उन पर आरोप लगाया गया था, वे उनके आधिकारिक कर्तव्यों के तथाकथित “बाहरी परिधि” का हिस्सा थे, जिसका मतलब था कि उन पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता था।

ये भी पढ़े:-Shehbaz Sharif: शहबाज शरीफ हुए पीएम पद के लिए नामित, पीएमएल-एन का बड़ा ऐलान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
ADVERTISEMENT