होम / G-20 News: अब एक साल तक जी-20 का अध्यक्ष रहेगा ब्राजील, लूला डी सिल्वा ने बताया अपना एजेंडा

G-20 News: अब एक साल तक जी-20 का अध्यक्ष रहेगा ब्राजील, लूला डी सिल्वा ने बताया अपना एजेंडा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 10, 2023, 6:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा (G-20 News) सिल्वा को समूह 20 की अध्यक्षता का हथौड़ा सौंपा। नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के समापन से कुछ मिनट पहले पीएम मोदी ने कहा, “मैं ब्राजील के राष्ट्रपति और मेरे मित्र लूला डी सिल्वा को बधाई देता हूं और अध्यक्ष पद का कार्यभार सौंपता हूं।”

इससे पहले इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने जी20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पौधे सौंपे। पिछले साल जहां इंडोनेशिया ने जी20 की अध्यक्षता संभाली थी, वहीं भारत के बाद ब्राजील इसकी अध्यक्षता करेगा।

नवंबर तक भारत रहेगा

भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में जी20 की अध्यक्षता संभाली थी और वह नवंबर के अंत तक इस पर बना रहेगा। शिखर सम्मेलन के पहले दिन शनिवार को जी20 नेताओं द्वारा नई दिल्ली घोषणा को अपनाया गया। जी20 नेताओं ने रविवार सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

तीन काम एजेंडा में शामिल

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित करने में भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को धन्यवाद दिया और समूह की अपने देश की अध्यक्षता के तहत तीन प्राथमिकताएं तय कीं। ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि इनमें सामाजिक समावेशन और भूख के खिलाफ लड़ाई, ऊर्जा परिवर्तन और सतत विकास और वैश्विक शासन संस्थानों में सुधार शामिल हैं।

भूख और गरीबी के खिलाफ

नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र में, लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने कहा कि ये सभी प्राथमिकताएँ ब्राज़ीलियाई राष्ट्रपति पद के आदर्श वाक्य का हिस्सा हैं जो कहता है ‘एक निष्पक्ष दुनिया और एक टिकाऊ ग्रह का निर्माण’। दो कार्य बल बनाए जाएंगे – भूख और गरीबी के खिलाफ वैश्विक गठबंधन और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक गतिशीलता।”

औपचारिक अध्यक्षता सौंपा

उन्होंने यह टिप्पणी तब की जब पीएम मोदी ने उन्हें ग्रुप ऑफ 20 प्रेसीडेंसी काी औपचारिक अध्यक्षता सौंपा। ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया को 2030 तक विश्व की भूख खत्म करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने की जरूरत है।

धन अधिक केंद्रित

ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि लोग आज ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां धन अधिक केंद्रित है, जहां लाखों मनुष्य अभी भी भूखे रहते हैं और जहां सतत विकास को हमेशा खतरा रहता है। उन्होंने भारत की जी20 अध्यक्षता के “कुशल नेतृत्व” के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में किए गए कार्यों के लिए उनकी प्रशंसा की। लूला डी सिल्वा ने कहा कि जब वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने गए तो वह भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि उनके राजनीतिक जीवन में गांधी के बहुत मायने हैं।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT