होम / China: चीन के कैंटन टावर पर एक घंटे में 6 बार गिरी बिजली, वीडियो हुआ वायरल-Indianews

China: चीन के कैंटन टावर पर एक घंटे में 6 बार गिरी बिजली, वीडियो हुआ वायरल-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 24, 2024, 12:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), China: भारी बारिश और भारी बाढ़ के कारण दक्षिणी चीन में 100,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है। हालाँकि यह क्षेत्र भारी वर्षा और बाढ़ से अछूता नहीं है, गुआंग्डोंग में वर्तमान स्थिति विशेष रूप से गंभीर है। यहां को लोगों को उस विशेष जगह से निष्कासित किया गया है क्योंकि ऐसी संभानाएं हैं कि वहां की स्थिति बिगड़ सकती है जिसमें ज्यादा संख्या में लोगों की जान भी जा सकती है। आइए इस खबर में आपको बताते हैं इससे हादसे से जुड़ी पूरी जानकारी।

कैंटन टावर पर बिजली गिरी

गुआंग्डोंग प्रांत इस समय चरम मौसम की स्थिति से जूझ रहा है, भारी बारिश के कारण पूरे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। 20 अप्रैल की शाम को, प्रतिष्ठित कैंटन टॉवर को तूफान का खामियाजा भुगतना पड़ा, केवल एक घंटे की अवधि के भीतर छह बार उस स्थान पर बिजली गिरी, जैसा कि उन्नत बिजली का पता लगाने वाली तकनीक द्वारा देखा गया था।

Sam Pitroda: सैम पित्रोदा के बयान पर पक्ष-विपक्ष में छिड़ी लड़ाई, जानें क्या है विरासत कर कानून-Indianews

प्रतिकूल मौसम ने गुआंगज़ौ, डोंगगुआन और झाओकिंग सहित पूरे राज्य के विभिन्न शहरों को प्रभावित किया है। 21 अप्रैल की सुबह सीसीटीवी ने बताया कि झानजियांग और कुछ पूर्वी क्षेत्रों को छोड़कर पूरे क्षेत्र में तूफान आया। गंभीर परिस्थितियों के जवाब में, अधिकारियों ने 70 गंभीर बारिश की चेतावनी और 65 तूफान की चेतावनी जारी की। कई नदियाँ पहले ही अपने चेतावनी स्तर को पार कर चुकी हैं, जिससे आस-पास के समुदायों के लिए खतरा पैदा हो गया है।

100,000 से अधिक लोगों को बचाया 

इसके अलावा, चरम मौसम की एक और घटना में, भारी बारिश और भारी बाढ़ के कारण दक्षिणी चीन में 100,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है। हालाँकि यह क्षेत्र भारी वर्षा और बाढ़ से अछूता नहीं है, गुआंग्डोंग में वर्तमान स्थिति विशेष रूप से गंभीर है।

छावा के सेट से लीक हुई Vicky Kaushal की तस्वीरें, छत्रपति संभाजी महाराज किरदार में दिखे एक्टर -Indianews

राज्य एजेंसी की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में कुल 45 नदियों और 66 हाइड्रोलॉजिकल स्टेशनों ने जल स्तर चेतावनी सीमा को पार करने की सूचना दी थी। प्रांतीय आपदा न्यूनीकरण समिति ने बाढ़ से निपटने के लिए लेवल IV आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की है, जिसने कथित तौर पर गुआंग्डोंग के शोगुआन और किंगयुआन शहरों को प्रभावित किया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by CGTN (@cgtn)

इतनी संख्या में हुआ पुनर्वास 

22 अप्रैल तक, ग्वांगडोंग ने लगभग 110,000 निवासियों को स्थानांतरित कर दिया है, जिनमें से 25,800 लोगों को लगातार भारी वर्षा के कारण तत्काल पुनर्वास किया गया है। शोगुआन शहर के क्यूजियांग जिले के लुकांग टाउनशिप में प्रांत की अधिकतम संचयी वर्षा 585.2 मिमी दर्ज की गई।
ग्वांगडोंग गर्मियों में बाढ़ के लिए कोई अजनबी नहीं है, जून 2022 में एक उल्लेखनीय घटना घटी, जहां प्रांत ने छह दशकों में सबसे भारी बारिश का अनुभव किया, जिसके कारण सैकड़ों हजारों लोगों को पलायन करना पड़ा। हालाँकि, गुरुवार से हो रही भारी और व्यापक बारिश ने स्थिति को और खराब कर दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT