होम / China Defence Budget: चीन ने फिर से बढ़ाया अपना रक्षा बजट, जानें भारत की तुलना में कितना अधिक?

China Defence Budget: चीन ने फिर से बढ़ाया अपना रक्षा बजट, जानें भारत की तुलना में कितना अधिक?

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 5, 2024, 10:39 am IST

India News(इंडिया न्यूज),China Defence Budget: चीन प्रतिवर्ष अपना रक्षा बजट विस्तार कर रहा है। जिसके बाद एक बार फिर चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ाया है। जानकारी के लिए बता दें कि, इस साल चीन ने अपने रक्षा बजट में बीते पांच साल में सबसे ज्यादा 7.2 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के साथ ही चीन का रक्षा बजट इस साल 1.67 ट्रिलियन युआन जिसका मतलब 231 अरब डॉलर है। इसके साथ ही चीन के वित्त मंत्रालय की दावे की बात करें तो, चीन, अमेरिका के बाद रक्षा बजट पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाला दूसरा देश है।

ये भी पढ़े:-INLD प्रमुख Nafe Singh Rathee की हत्या मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गोवा से किया गिरफ्तार

भारत के रक्षा बजट में कितना अंतर

वहीं भारत और चीन के रक्षा बजट के बीच के अंतर की बात करें तो, सेना को आधुनिक बनाने के लिहाज से चीन, भारत से कहीं आगे दिख रहा है। इसकी वजह चीन का भारी-भरकम रक्षा बजट है, जो भारत के रक्षा बजट से तीन गुने से भी ज्यादा है। भारत का साल 2024 के लिए रक्षा बजट 6,21,541 करोड़ रुपये है, जो कि करीब 74.8 अरब डॉलर होता है। वहीं चीन का 2024 का बजट करीब 232 अरब डॉलर है, जो कि भारत के बजट से बहुत ज्यादा है।

ये भी पढ़े:-UN: हमास लड़ाकों ने बंधकों के साथ किया दुष्कर्म किया, UN रिपोर्ट का बड़ा दावा

राष्ट्रपति शी जिनपिंग का लक्ष्य

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना पीएलए को आधुनिक बनाने के लिए 2027 का लक्ष्य तय किया है और बजट में बढ़ोतरी की वजह भी यही है। साथ ही चीन का दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस, जापान समेत कई देशों से विवाद चल रहा है। वहीं सीमा विवाद के चलते भारत से भी चीन के संबंध बुरे दौर से गुजर रहे हैं। यही वजह है कि चीन लगातार अपनी सेना को आधुनिक बना रहा है। खासकर चीन अपनी नौसेना में काफी निवेश कर रहा है और आज चीन की नौसेना जहाजों के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना है। चीन एयरक्राफ्ट कैरियर का भी निर्माण कर रहा है और हिंद महासागर के कई देशों में चीन ने अपने अड्डे बना लिए हैं।

अमेरिका की तुलना

जहां चीन का रक्षा बजट भारत से तीन गुना है वहीं इस मामले में अमेरिका से कही पिछे है। अमेरिका का पिछले साल रक्षा बजट 886 अरब डॉलर था। चीन की बढ़ती चुनौती को देखते हुए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन की सेना को मजबूत करने में जुटा है। वहीं भारत के साथ भी अमेरिका रणनीतिक सहयोग बढ़ा रहा है।

ये भी पढ़े:-टिकट कटने पर मीडिया पर झल्लाईं Sadhvi Pragya, बोलीं- “मेरी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश करते हैं”

 

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT