होम / चीन की कमान संभालने को जिनपिंग फिर तैयार, जल्द ताजपोशी, छाबनी में तब्दील बीजिंग, लाखों लोग नजरबंद या अरेस्ट

चीन की कमान संभालने को जिनपिंग फिर तैयार, जल्द ताजपोशी, छाबनी में तब्दील बीजिंग, लाखों लोग नजरबंद या अरेस्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : October 18, 2022, 2:13 pm IST

इंडिया न्यूज, बीजिंग, (Chinese President XI Jinping): शी जिनपिंग एक बार फिर चीन की कमान संभालने को तैयार हो गए हैं और जल्द बतौर राष्ट्रपति उनकी ताजपोशी हो सकती है। बता दें कि यह तीसरा मौका है जब जिनपिंग चीन के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। उनकी ताजपोशी को लेकर राजधानी बीजिंग में तैयारियां भी नजर आ रही हैं। उनके तीसरी बार राष्ट्रपति बनने को लेकर विरोध होने की भी आशंका है, इसलिए बीजिंग में जगह-जगह सुरक्षा बलों के जवान तैनात किए गए हैं। अमेरिका समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में चीनी अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है।

15 लाख से ज्यादा लोग या तो गिरफ्तार या हिरासत में लिए

जानकारी के अनुसार किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन कों दबाने के लिए अब तक 15 लाख से ज्यादा लोगों को या तो गिरफ्तार कर लिया गया है या फिर नजरबंद कर दिया गया है। किसी भी ऐसे व्यक्ति को बीजिंग आने की अनुमति नहीं दी जा रही है, जिसने कोविड संक्रमित इलाके को दौरा किया है। इसके अलावा हर व्यक्ति के पहचान पत्र की गहन जांच की जा रही है।

जानिए बीजिंग में कब तक रहेंगी पाबंदियां

अमेरिका समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में चीनी अधिकारी के हवाले से कहा कि बीजिंग की सड़कों पर तब तक यह पाबंदी जारी रहेगी, जब तक कि जिनपिंग की राष्ट्रपति के तौर पर ताजपोशी का कार्यक्रम खत्म नहीं हो जाता है।

5 वर्ष में बुलाई जाती है राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक

गौरतलब है कि चीन में हर 5 वर्ष में राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक बुलाई जाती है। इस दौरान देश के अगले नेताओं का अभिषेक होता है। माओत्से तुंग के बाद जिनपिंग अपने 10 वर्षों के शासन में चीन की सत्ता पर पकड़ मजबूत करने वाले दूसरे राजनेता बनकर उभरे हैं। उन्होंने बड़े पैमाने पर स्वतंत्र नागरिक समाज का सफाया किया है। मानवाधिकार वकीलों को उनके निर्देश पर कैद कर लिया गया है।

Also Read: गडकरी की सलाह मानकर बीजेपी सांसद ने घटाया 32 किलो वजन, मिली 2300 करोड़ की योजनाओं की सौगात

Also Read:  गैंगस्टर मामले में हरियाणा, पंजाब व दिल्ली-एनसीआर सहित कई जगह एनआईए के छापे

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT