होम / IND vs SA Test 2023: सेंचुरियन में दूसरा शतक लगा के एल राहुल ने इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

IND vs SA Test 2023: सेंचुरियन में दूसरा शतक लगा के एल राहुल ने इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 27, 2023, 5:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IND vs SA Test 2023: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज (26 दिसंबर) से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जा रहा है। आज (27 दिसंबर) मुकाबले के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाज के एल राहुल ने 133 गेंदों में शतक जड़ एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। सेंचुरियन में के एल राहुल का यह टेस्ट में दूसरा शतक है और ऐसा करने वाले वह पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। यह शतकीय पारी इसलिए भी खास क्योंकि उन्होने यह शतक बहोत मुश्किल परिस्थितियों में बनाया।

विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में के एल राहुल का पहला मैच

के एल राहुल का यह टेस्ट में 8वां शतक है। राहुल ने टेस्ट के पहले और दूसरे दिन अपनी पारी के दौरान रक्षात्मक कौशल और आक्रमण कौशल का मिश्रण प्रदर्शित करते हुए 133 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। दिलचस्प बात यह है कि यह मैच टेस्ट क्रिकेट में के एल राहुल के लिए  विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में पहला मैच भी है।

पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ बनाईं महत्वपूर्ण साझेदारियाँ 

राहुल जब क्रीज पर आये थे तब भारत बहोत मुश्किल स्थिति में था । उस वक्त भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 92 रन था। उनके आगमन के तुरंत बाद विराट कोहली (38) भी चले गए। जिससे राहुल लाइनअप में एकमात्र नामित बल्लेबाज बन गए। सुपरस्पोर्ट पार्क की कठिन सतह पर, राहुल ने अपने खेल पर विश्वास रखा और पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ महत्वपूर्ण साझेदारियाँ बनाईं।

उन्होंने सातवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की इससे पहले कि रबाडा ने फिर से झटका दिया शार्दुल ठाकुर को आउट किया, जिन्हें 24 रन पर डीन एल्गर ने कैच कर लिया। विकेटों के पतन के बावजूद, राहुल ने विपक्ष को चुनौती देना जारी रखा, तेजी से 105 गेंदों पर 70 रन बनाए और भारत का नेतृत्व किया। अगर राहुल की शानदार पारी न होती तो भारतीय टीम के लिए पहली पारी में 150 का स्कोर भी पार करना मुश्किल हो सकता था।

दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज 

यह सेंचुरियन में उनका लगातार दूसरा शतक भी था। राहुल ऋषभ पंत के बाद दक्षिण अफ्रीका में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बने, जिन्होंने 2021/22 दौरे के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। बल्लेबाज अंततः 101 रन पर आउट हो गया क्योंकि भारत पहली पारी में 245 रन पर आउट हो गया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, एडेन मार्करम, टोनी डी जोर्जी, तेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, कायेल वेरेयेन (डब्ल्यू), मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएट्जी, कगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

यह भी पढ़ें-

IND vs SA Test Series:दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन और सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट

IND vs SA Test Series: जानें रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने को लेकर क्या कहा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
ADVERTISEMENT