होम / ISIS Attack on Moscow: मॉस्को हमले पर रुस ने लगाया अमेरिका पर उठाई उंगली, जानिए क्या कहा

ISIS Attack on Moscow: मॉस्को हमले पर रुस ने लगाया अमेरिका पर उठाई उंगली, जानिए क्या कहा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 29, 2024, 3:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज), ISIS Attack on Moscow: रूस ने मॉस्को में हाल ही में हुए आतंकवादी हमले के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका पर तत्काल दोष मढ़ने पर चिंता जताई है, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने त्वरित निर्णय को अजीब करार दिया है। यह संदेह उस दुखद घटना की चल रही रूसी जांच के बीच आया है जिसमें एक संगीत समारोह स्थल पर 143 लोगों की मौत हो गई थी।

क्रोकस सिटी हॉल पर हमले के कुछ घंटों के बाद अमेरिका और यूरोपीय संघ दोनों ने यूक्रेन को किसी भी संलिप्तता से मुक्त कर दिया और एकमात्र अपराधी के रूप में इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISIS -K) पर उंगली उठाई। पेसकोव को अमेरिकियों द्वारा किसी निश्चित आख्यान की ओर जल्दबाजी विशेष रूप से अजीब लगती है। पेस्कोव ने अभी तक अज्ञात मुद्दे से ध्यान भटकाने के एक गुप्त मकसद का सुझाव देते हुए कहा कि, कम से कम यह अजीब है कि अमेरिकियों ने एक एकल कथा की घोषणा करने का साहस किया है। घटनाओं की ठोस समझ स्थापित करने के लिए रूसी कानून प्रवर्तन के चल रहे प्रयास इन बाहरी घोषणाओं से प्रभावित प्रतीत होते हैं।

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज

अपराधियों की हुआ गिरफ्तारी

टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार तड़के चार ताजिक नागरिकों की गिरफ्तारी से कहानी और जटिल हो गई, क्योंकि उन्होंने कथित तौर पर यूक्रेन में भागने का प्रयास किया था। इन व्यक्तियों की पहचान रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) द्वारा की गई और सुरक्षा सेवाओं द्वारा उन्हें कट्टरपंथी इस्लामवादी के रूप में वर्णित किया गया। इसके बावजूद, पुतिन ने बताया कि यह हमला यूक्रेन के विदेशी समर्थकों की रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण गतिविधियों का प्रतीक है।

रूस ने अमेरिका पर उठाया सवाल 

बता दें कि, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने भी यूक्रेन की संभावित भागीदारी को दृढ़ता से खारिज करने के लिए अमेरिका की आलोचना की है। उन्होंने तर्क दिया कि यदि यूक्रेन वास्तव में निर्दोष होता, तो अमेरिका ने कीव की भागीदारी को सिरे से नकारने के बजाय एक व्यापक जांच की वकालत की होती। किस डेटा और किस जानकारी पर आधारित? ज़खारोवा ने सवाल उठाया, जिसका अर्थ है कि अमेरिका द्वारा यूक्रेन की तत्काल रक्षा कीव शासन के समर्थन में अपनी भूमिका से जांच को हटाने का भी काम करती है।

Raghav Magunta: कौन हैं राघव मगुंटा? केजरीवाल ने जिनके नाम का कोर्ट में किया जिक्र

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT